scriptLemon Price Hike: 200 रुपए किलो बिक रहा नींबू, अचानक भाव ने लगाई डबल सेंचुरी | lemon price hike: Once again, lemon prices soar to Rs 200 per kilo | Patrika News
जयपुर

Lemon Price Hike: 200 रुपए किलो बिक रहा नींबू, अचानक भाव ने लगाई डबल सेंचुरी

Lemon Price Hike: मार्च के अंत और अप्रैल माह के शुरू में ही गर्मी के तीखे तेवरों के साथ ही नींबू के भाव चढ़ने लगे हैं। पिछले एक पखवाड़े में नींबू के दाम ढाई गुना तक बढ़ गए हैं।

जयपुरApr 07, 2024 / 10:33 am

santosh

lemon_price_hike.jpg

Lemon Price Hike: मार्च के अंत और अप्रैल माह के शुरू में ही गर्मी के तीखे तेवरों के साथ ही नींबू के भाव चढ़ने लगे हैं। पिछले एक पखवाड़े में नींबू के दाम ढाई गुना तक बढ़ गए हैं। स्थिति यह है कि नींबू के भाव सेब, अंगूर और नारंगी से भी ज्यादा हो गए है। जयपुर समेत आसपास के क्षेत्र में सब्जी मण्डी में इन दिनों 180 से 200 रुपए किलो की दर से नींबू बिक रहा है।


उधर, गर्मी के कारण नींबू की मांग बढ़ गई है और वर्तमान में बाहर से नींबू मंगाया जा रहा है। तूंंगा समेत आसपास के क्षेत्र की सब्जी मंडियों में इन दिनों सेब, अंगूर व अनार से भी महंगा नींबू बिक रहा है। इन दिनों अंगूर 100 रुपए किलो, अनार 100 से 150 व सेब 150 रुपए प्रति किलो बिक रहे हैं, जबकि नींबू के दाम 180 से 200 रुपए किलो हो गए है।


नींबू के दाम बढ़ने से अब हो घरों के अलावा होटल व ढाबों से भी गायब हो गया है। स्थिति ये है कि घर, होटल व ढाबों पर भी सलाद से नींबू गायब हो गया है। होटल व ढाबा संचालक भी सलाद में नींबू का इस्तेमाल कम ही कर रहे है। वहीं गन्ने के रस, शिकंजी व सब्जियों में भी नींबू का उपयोग कम मात्रा में कर रहे है।


विक्रेताओं की जेब पर भी बढ़ा बोझ…

गर्मी के मौसम में लोग गर्मी से बचने और शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने के लिए नींबू, शरबत, शिकंजी,नींबू सोडा जैसे पेय का उपयोग करते है। ऐसे में शरबत और शिकंजी विक्रेताओं की जेब पर बोझ बढ़ गया है। अचानक गर्मी बढ़ने के साथ नींबू की मांग बढ़ गई और दूसरी और बाजार में नींबू का स्टॉक घट जाने से दाम में बढ़ोतरी हुई है।


मांग बढ़ने से महंगा हुआ नींबू…

सब्जी विक्रेता कैलाश, पप्पू आदि ने बताया कि इन दिनों 180 रुपए से लेकर दो सौ रुपए प्रतिकिलो की दर से नींबू बिक रहा है। मांग अधिक होने व गर्मी के चलते दाम बढ़े है। स्थानीय स्तर पर भी नीबू कम होता है। ऐसे में जयपुर की मुहाना मण्डी से नींबू मंगवाया जा रहा है।


ठेलों पर आम से खास हुआ नींबू…
आमतौर पर ठेले पर नीचे अन्य सब्जियों के साथ रखा रहने वाला नींबू इन दोनों खराब होने से बचाने के लिए सब्जी विक्रेता उसे आम सब्जियों से अलग रखते हुए और खास बना रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो