scriptजयपुर शहर में बीच सड़क पर लेपर्ड, ललित कला अकादमी में किया शिकार, दहशत में आस-पास के निवासी | Leopard panther hunting a dog in lalit kala academy jaipur news | Patrika News

जयपुर शहर में बीच सड़क पर लेपर्ड, ललित कला अकादमी में किया शिकार, दहशत में आस-पास के निवासी

locationजयपुरPublished: Sep 14, 2019 10:42:41 pm

करीब ढाई साल पहले जेएलएन मार्ग पर लेपर्ड दिखने से फैली थी दहशत, ललित कला अकादमी में घुसा लेपर्ड, कुत्ते का किया शिकार

leopard

जयपुर शहर में बीच सड़क पर लेपर्ड, ललित कला अकादमी में किया शिकार, दहशत में आस-पास के निवासी

शादाब अहमद / जयपुर. झालाना वन क्षेत्र से एक बार फिर लेपर्ड शिकार की तलाश में घनी आबादी क्षेत्र में चला आया। इस बार लेपर्ड लगातार दो दिन से झालाना संस्थानिक क्षेत्र में स्थित ललित कला अकादमी परिसर में घुस रहा है। जहां उसने एक कुत्ते का शिकार किया। इसके चलते क्षेत्र में दहशत का माहौल हो गया है।
झालाना वन क्षेत्र में भोजन की कमी के चलते लेपर्ड अक्सर जयपुर के आबादी क्षेत्र में घुस रहे हैं। एक लेपर्ड वन क्षेत्र से होते हुए झालाना संस्थानिक क्षेत्र में स्थित ललित कला अकादमी परिसर की दीवार पर शुक्रवार रात को चढ़ गया। इसके बाद यह लेपर्ड एक कुत्ते का पीछा करते हुए परिसर में घुस गया। जहां उसने कुत्ते का शिकार किया। लेपर्ड कुत्ते को ले जा नहीं सका। शनिवार सुबह अकादमी के सुरक्षाकर्मियों ने इसकी सूचना अकादमी के अध्यक्ष विनय शर्मा को दी। इसके बाद शनिवार रात को एक बार फिर लेपर्ड अकादमी में घुस गया। वनकर्मियों का कहना है कि अकादमी की दीवार के आसपास नाले हैं। इनसे होकर लेपर्ड व अन्य वन्य जीव अक्सर आबादी में चले आते हैं। अकादमी अध्यक्ष शर्मा ने बताया कि लेपर्ड के अकादमी परिसर में आने से दहशत का माहौल है। वहीं उसने यहां कुत्ते का शिकार भी किया है।
जेएलएन मार्ग पर दौड़ा था लेपर्ड
करीब ढाई साल पहले मार्च 2017 में लेपर्ड के जेएलएन मार्ग पर दौड़ता दिखा था। इसके बाद यह लेपर्ड कर्पूरचंद्र कुलिश स्मृति वन में घुस गया था। इसके चलते स्मृति वन को कई दिनों तक बंद रखना पड़ा था। वन विभाग ने यहां शिकार रखकर पिंजरे भी लगाए, लेकिन लेपर्ड पकड़ में नहीं आया था। लेपर्ड के नहीं दिखने के बाद स्मृति वन को फिर से खोला गया।
ललित कला अकादमी में लेपर्ड घुसने की जानकारी मिली है। वनकर्मियों को तलाश में लगाया है।
सुदर्शन शर्मा, डीसीएफ, झालाना वन क्षेत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो