'माथापच्ची' के बाद दौसा सीट पर BJP प्रत्याशी का हुआ ऐलान, जसकौर मीना होंगी प्रत्याशी

'माथापच्ची' के बाद दौसा सीट पर BJP प्रत्याशी का हुआ ऐलान, जसकौर मीना होंगी प्रत्याशी

Nakul Devarshi | Publish: Apr, 14 2019 01:10:24 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

'माथापच्ची' के बाद Dausa सीट पर BJP प्रत्याशी का हुआ ऐलान, Jaskaur Meena होंगी प्रत्याशी

लम्बी जद्दोजहद और माथापच्ची के बाद आखिरकार भारतीय जनता पार्टी ने दौसा संसदीय सीट से प्रत्याशी का नाम तय कर किया है। पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जसकौर मीना को दौसा से अपना प्रत्याशी बनाया है। जसकौर मीना के नाम पर मुहर लगने से इस सीट से दावेदारी जताने वाले राज्य सभा सांसद डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा और उनके विरोधी ओम प्रकाश हुड़ला के बीच खींचतान का भी पटाक्षेप हो गया है।


गौरतलब है कि बीजेपी का प्रत्याशी घोषित नहीं होने से ये सीट राजस्थान की सबसे हॉट सीट बन गई थी। किरोड़ी-हुड़ला की खींचतान के बीच बीजेपी अब तक यहां से उम्मीदवार घोषित नहीं कर पा रही थी। दौसा में दूसरे चरण में 6 मई को मतदान होना है।

 

जसकौर मीना ने पहली बार सन 1999 में सवाई माधोपुर सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा और वे अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मानव संसाधन मंत्री के पद पर भी आसीन हुई, जिसके बाद 2004 में उन्हे दोबारा सवाई माधोपुर सीट से टिकट तो मिला, लेकिन वे नमोनारायण मीना के सामने चुनाव में हार गई। इस दौरान वे दो बार भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी बनी और राजनीति में भी पूरी तरह सक्रिय भी रही।


कांग्रेस ने सविता मीणा को दिया है टिकट

दौसा से कांग्रेस ने विधायक मुरारी लाल मीणा की पत्नी सविता मीणा को उम्मीदवार बनाया है। वहीं भाजपा की ओर से जसकौर मीना के अलावा किरोड़ी लाल मीणा की पत्नी गोलमा देवी व उनके भाई जगमोहन मीणा के अलावा महवा विधायक ओमप्रकाश हुड़ला की पत्नी प्रेम प्रकाश, रामकिशाेर मीणा और एक रिटायर्ड IAS टिकट के दाेवदार थे। 'पत्रिका' ने सूत्रों के हवाले दी खबर में पहले ही बता दिया था कि दौसा सीट से जसकौर मीना ही टिकट की प्रबल दावेदार है। उन्ही का नाम टिकट की रेस में सबसे आगे बताया गया था। लेकिन किराेड़ी समर्थकों की ओर से जसकौर के नाम का विरोध था लिहाज़ा पार्टी रामकिशाेर मीणा के नाम पर भी विचार कर रही थी।

 

किरोड़ी समर्थक कर रहे जसकौर का विरोध
प्रदेश के चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर किरोड़ी लाल मीणा और ओम प्रकाश हुड़ला से लगातार वार्ता कर रहे हैं, लेकिन गतिरोध टूटने का नाम नहीं ले रहा है। कहा जा रहा है कि किरोड़ी लाल मीणा की जिद की वजह से पार्टी दौसा से उम्मीदवार तय नहीं कर पा रही है। हाल ही में सोशल मीडिया पर भी जसकौर मीना को दौसा से टिकट दिए जाने की अफवाह फैली तो किरोड़ी समर्थकों ने जसकौर का जोरदार विरोध किया।


सबसे पहले बढ़ाया गया था प्रेम प्रकाश का नाम

प्रदेश कोर कमेटी ने सबसे पहले दौसा सीट के लिए निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश हुड़ला की पत्नी प्रेम प्रकाश का नाम आगे बढ़ाया था, लेकिन इसके बाद गोलमा देवी ने अपनी दावेदारी जता दी। किराेड़ी आैर हुड़ला में खींचतान के बीच तीसरे नाम जसकौर मीणा पर विचार किया जाने लगा था। आखिर में पार्टी नेतृत्व ने किरोड़ी-हुड़ला की आपसी खींचतान में जसकौर मीना को ही टिकट देने का फैसला किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned