scriptLok Sabha Elections 2019 : राजस्थान में पहले चरण की इन हॉट सीटों पर है सबकी नजर | Lok Sabha Elections 2019 : Hot seats in Rajasthan first phase Election | Patrika News

Lok Sabha Elections 2019 : राजस्थान में पहले चरण की इन हॉट सीटों पर है सबकी नजर

locationजयपुरPublished: Apr 27, 2019 03:56:25 pm

Submitted by:

santosh

Lok Sabha Elections 2019 – राजस्थान में पहले चरण में 29 अप्रेल को 13 लोकसभा सीटों पर मतदान हाेगा।

Rajasthan first phase Election
जयपुर। Lok Sabha Elections 2019 – राजस्थान में पहले चरण में 29 अप्रेल को 13 लोकसभा सीटों पर मतदान हाेगा। इन 13 सीटाें (टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौडग़ढ़़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां) में जोधपुर लाेकसभा सीट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत के चुनाव मैदान में होने से सबसे ज्यादा चर्चित बनी हुई है।
वैभव गहलोत का मुकाबला गजेन्द्र सिंह शेखावत से

कांग्रेस प्रत्याशी VAIBHAV GEHLOT का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) के उम्मीदवार gajendra singh shekhawat से है। भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनाव सभा कर चुके हैं, वहीं Congress प्रत्याशी के समर्थन में राज्य के मुख्यमंत्री गहलोत ने खुद कमान संभाल रखी है और अब तक कई दौरे कर चुके है।
इसी तरह उप मुख्यमंत्री Sachin Pilot एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता अविनाश पांडे के अलावा जातिगत समीकरण के साधने के लिए हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस नेता कुलदीप विश्नोई, आनंद शर्मा, नवजोत सिंह सिद्दू, अश्क अली टांक तथा अन्य नेता चुनाव प्रचार में उतरे हैं। पार्टी के अन्य कई नेताओं के भी दो दिन में कई दौरे होने की संभावना है।
मानवेन्द्र सिंह का मुकाबला कैलाश चौधरी से
प्रदेश में पहले चरण में जोधपुर के अलावा बाड़मेर-जैसलमेर में पूर्व विदेश मंत्री जसवंत सिंह के पुत्र और पूर्व सांसद manvendra singh इस बार कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में चुनाव मैदान में हैं, जहां उनका मुकाबला भाजपा के पूर्व विधायक kailash choudhary से हैं। मानवेन्द्र चौथी बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं और वह वर्ष 2004 में भाजपा प्रत्याशी के रुप में सांसद रह चुके है। उनके पिता पिछले चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़कर दूसरे स्थान पर रह चुके है। उनके राजनीतिक प्रभुत्व के कारण वह भाजपा प्रत्याशी के लिए कड़ी चुनौती पेश कर रहे है। मानवेन्द्र का जातिगत समीकरण के कारण भी अपने समाज के राजपूत के साथ कांग्रेस के परम्परागत मतों के मिलने की उम्मीद के कारण वह अपनी स्थिति मजबूत बता रहे हैं।
दुष्यंत सिंह झालावाड़-बारां से चौथी बार चुनाव मैदान में
पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र सांसद dushyant singh झालावाड़-बारां से चौथी बार चुनाव मैदान में भाजपा प्रत्याशी है और उनका मुकाबला कांग्रेस के नए चेहरे प्रमोद शर्मा से हैं। झालावाड़ में राजे के लगातार पांच चुनाव जीतने के बाद उनके बेटे ने लगातार तीन चुनाव जीते हैं, ऐसे में इस बार भी वहां दुष्यंत के लिए कोई मुश्किलें नजर नहीं आ रही हैं। पाली से भाजपा प्रत्याशी केन्द्रीय मंत्री पी पी चौधरी का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ से हैं। इन दोनों प्रत्याशियों में सीधा मुकाबला माना जा रहा है और जाखड़ इस बार चौधरी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। इसी तरह जालौर से दो बार सांसद चुने गए भाजपा के देवजी एम पटेल का मुकाबला कांग्रेस के नए चेहरे पूर्व विधायक रतन देवासी है, जहां दोनों में सीधा मुकाबला बताया जा रहा है लेकिन क्षेत्र में पिछले पांच साल में पटेल के कम नजर आने की शिकायत का फायदा देवासी को मिलने की संभावाना ने दोनों में कड़ी टक्कर पैदा कर दी है।
सुभाष बहेड़यिा की टक्कर कांग्रेस के नए चेहरे रामपाल शर्मा से
उदयपुर से भाजपा के सांसद अर्जुन लाल मीणा का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व सांसद रघुवीर मीणा से हैं जहां भी दोनों प्रत्याशियों में सीधा मुकाबला होता नजर आ रहा है। भीलवाड़ा में भाजपा के सांसद सुभाष बहेड़यिा का मुकाबला कांग्रेस के नए चेहरे रामपाल शर्मा से हैं। कोटा में भाजपा के सांसद Om Birla इस बार दूसरी बार चुनाव मैदान में है, उनका कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व सांसद रामनारायण मीणा से सीधा मुकाबला हैं।
दीया कुमारी के सामने देवकी नंदन गुर्जर
राजसमंद से भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व जयपुर राजघराने की Diya Kumari का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी देवकी नंदन गुर्जर से हैं। दोनों नए चेहरे होने के कारण दोनों में कड़ा चुनावी मुकाबला होने की संभावना है। इसी तरह टोंक-सवाईमाधोंपर में भाजपा के सांसद सुखवीर सिंह जौनपुरिया और कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व केन्द्रीय मंत्री Namo Narain Meena के बीच सीधा मुकाबला है। दोनों प्रत्याशियों में कड़ी टक्कर बताई जा रही है। चित्तौडग़ढ में भी भाजपा के सांसद चन्द्र प्रकाश जोशी और कांग्रेस के के पूर्व सांसद गोपाल सिंह ईडवा के बीच मुख्य मुकाबला है।
बांसवाड़ा में त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार
इन 13 सीटों में बांसवाड़ा में मुकाबला त्रिकोणीय बनता नजर आ रहा है जहां भाजपा के पूर्व राज्यसभा सांसद Kanak Mal Katara और कांग्रेस के तीन बार सांसद रहे ताराचंद भगोरा तथा भारतीय आदिवासी पार्टी ( BTP ) के कांति लाल रोत के बीच होने की संभावना है। हालांकि अपने राजनीतिक प्रभुत्व के कारण भगोरा मजबूत उम्मीदवार माने जा रहे हैं लेकिन युवाओं में मोदी लहर के चलते कटारा उन्हें कड़ी टक्कर दे सकते है। पहले चरण में इन सीटों पर इन दोनों प्रमुख दलों एवं बीटीपी के अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सहित अन्य दलों तथा निर्दलीयों सहित कुल 113 उम्मीदवार अपने चुनावी किस्मत आजमा रहे है जिनमें भाजपा की दीया कुमारी सहित सात महिला प्रत्याशी शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो