scriptलोकसभा अध्यक्ष ने कोटा-बूंदी के किसानों से फोन पर की बात | Lok Sabha Speaker spoke over phone to farmers of Kota-Bundi | Patrika News
जयपुर

लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा-बूंदी के किसानों से फोन पर की बात

गेहूं की खरीद जल्द शुरू करवाएंगे, दिक्कतें दूर होगी
दिल्ली से कोटा के एफसीआई के अधिकारियों तैयारी में जुट गए

जयपुरApr 03, 2020 / 03:16 pm

jagmendra

लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा-बूंदी के किसानों से फोन पर की बात

लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा-बूंदी के किसानों से फोन पर की बात

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को दिल्ली से क्षेत्र के व्यापारियों, किसानों, ग्रामीणों, समाजसेवियों, सेवा कार्य में जुटे लोगों से टेलीफोन कॉन्फ्रेसिंग से बात की और लॉकडाउन की पालना की स्थिति की जानकारी लेते हुए समस्याएं जानी। बिरला ने करीब 3 हजार लोगों से संवाद किया। इस दौरान जो समस्याएं बताई, उनका समाधान कराया। लोकसभा अध्यक्ष के निर्देश के बाद दिल्ली से कोटा तक अधिकारी हरकत में दिखे। लोकसभा अध्यक्ष ने तीन घंटे तक बातचीत की।

सरकारी कांटे पर जल्द खरीद शुरू होगी
किसानों ने बिरला को बताया कि अभी भी जितनी हार्वेटर मशीनों की जरूरत है, उतनी नहीं आ पा रही हैं। बिरला ने कहा इस मसले पर पहले ही केन्द्र सरकार से आदेश जारी करवा दिए गए हैं। यदि अब भी दिक्कत आ रही हो दो दिन में इसका समाधान करवा देंगे। किसानों ने गेहूं की कटाई के साथ न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद चालू करवाने का आग्रह किया। एफसीआई की १५ अप्रेल बाद खरीद की मंशा थी। बिरला ने एफसीआई उच्चाधिकारियों को कोटा-बूंदी में तीन-चार दिन में खरीद की व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए। इसके बाद दिल्ली से कोटा के एफसीआई के अधिकारियों तैयारी में जुट गए। किसान क्रेडिट कार्ड की तिथि बढ़ाने के मसले पर कहा कि आप निश्चित रहें, तिथि बढ़वा देंगे।– जो दिक्कतें आ रही है उनका समाधान करवाएंगेव्यापारियों ने लॉक डाउन के दौरान आ रही समस्याओं के बारे में चर्चा की। सुझाव दिया कि सरकार ने लोन की किस्त को बढ़ा दी, लेकिन लॉक डाउन के नल, बिजली आदि के बिल माफ होने चाहिए। इस दौरान ब्याज में छूट मिले। व्यापारी राकेश जैन और सुरेन्द्र गोयल ने बताया कि व्यापारियों के पास नकदी का संकट होने लग गया है। बिरला ने उद्यमियों की समस्याएं जानने के साथ कहा कि आवश्यक सेवा से जुड़ी औद्योगिक इकाइयों में कोविड -१९ की गाइड लाइन के अनुसार उत्पादन शुरू करें, जो परेशानी आएगी उसे दूर करेंगे।

एक भी व्यक्ति भूखा नहीं सोए

बिरला ने जगदीश जिंदल, विशाल शर्मा, विवेक राजवंशी, गोपाल राम मंडा, विकास शर्मा आदि से जरूरतमंदों की सेवा के बारे में जानकारी ली। कार्यकर्ताओं ने बताया कि कोटा दक्षिण में ही रोजाना १३ हजार पैकेट भोजन के वितरित किए जा रहे हैं। बिरला ने कहा कि एक भी व्यक्ति भूखा नहीं सोए, एेसे सभी के प्रयास होने चाहिए।

Home / Jaipur / लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा-बूंदी के किसानों से फोन पर की बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो