scriptकांग्रेस की 25 सीटों पर 50 नाम तय, उम्मीदवारों की सूची में पूरी तरह छाया परिवारवाद | Loksabha election 2019 : rajasthan congress candidate update story | Patrika News

कांग्रेस की 25 सीटों पर 50 नाम तय, उम्मीदवारों की सूची में पूरी तरह छाया परिवारवाद

locationजयपुरPublished: Mar 16, 2019 10:09:55 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

congress

कांग्रेस की 25 सीटों पर 50 नाम तय, उम्मीदवारों की सूची में पूरी तरह छाया परिवारवाद

सुनील सिंह सिसोदिया/ जयपुर। लोकसभा चुनाव में टिकट की दौड़ में आए कांग्रेस के दावेदारों की लगभग अंतिम छंटनी की जा चुकी है। कांग्रेस ने कुल 25 सीटों पर 50 नामों का पैनल तय कर दिया है। इनमें जोधपुर से एक ही दावेदार जबकि टोंक सवाईमाधोपुर से तीन हैं। कांग्रेस ने कुछ सीटों पर तो नाम तय भी कर दिए हैं, लेकिन कुछ सीटों पर जातिगत समीकरण तो कुछ पर प्रतिद्वंद्वी के उम्मीदवार को देखकर नाम तय करने का निर्णय किया गया है।
कांग्रेस तो पहले जयपुर और फिर दिल्ली में हुई बैठक में अंतिम रूप से तय किए गए 50 दावेदारों के पैनल पर चर्चा कर चुकी है। अब इस पर अंतिम निर्णय किया जाएगा। भाजपा के मुकाबले कांग्रेस में उम्मीदवार चयन को लेकर ज्यादा मशक्कत है। कांग्रेस की कई सीटों पर अभी भी उम्मीदवारों को लेकर पेशोपेश में है। सूत्रों के अनुसार कई उम्मीदवार जिन्हें पार्टी जहां से मैदान में उतारना चाह रही है उसकी बजाय वे दूसरी सीट से चुनाव लड़ना चाह रहे हैं।

परिवारवाद की छाया
कांग्रेस और भाजपा दोनों के प्रत्याशियों में परिवारवाद की छाया भी नजर आएगी। कांग्रेस में करीब दर्जनभर सीटों पर नेताओं के परिवार के ही किसी सदस्य को मौका देने पर विचार किया जा रहा है। वहीं भाजपा में आधा दर्जन सीटें पर परिवारवाद की चपेट में हैं। कांग्रेस में कुछ सीटों पर तो परिवार के ही दो व्यक्तियों के नामों पर चर्चा चल रही है।

मुस्लिम उम्मीदवार को लेकर असमंजस
कांग्रेस में चूरू सीट पर फिलहाल मुस्लिम उम्मीदवार के नाम पर ही चर्चा है। लेकिन इस सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार की जीत आसान नहीं होने के चलते ऐनवक्त पर दूसरा उम्मीदवार भी उतारा जा सकता है। यदि ऐसा हुआ तो आने वाले समय में किसी मुस्लिम नेता को राज्यसभा में भेजा जा सकता है। वहीं, भाजपा मुस्लिम उम्मीदवार के मामले में इस बार भी 2014 की कहानी दोहराती दिख रही है। अब तक जो संभावित उम्मीदवारों के नाम छांटे हैं, उसमें एक भी नाम मुस्लिम का नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो