scriptप्री मानसून से पहले पारे में फिर उछाल | Patrika News
जयपुर

प्री मानसून से पहले पारे में फिर उछाल

जयपुर, बीकानेर संभाग में लू का असर
कल से पांच संभाग में बारिश के आसार

जयपुरJun 05, 2024 / 10:25 am

anand yadav

कई जिलों में पारा सामान्य से अधिक
जयपुर, बीकानेर संभाग में लू का असर
कल से पांच संभाग में बारिश के आसार

जयपुर। देशभर में लोकसभा चुनाव के दौरान सियासी पारे में उतार चढ़ाव के साथ ही मौसम के मिजाज में भी गर्मी और तल्खी बढ़ गई। बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में दिन में फिर से पारा सामान्य से अधिक दर्ज हुआ। प्रदेश में अगले सप्ताहभर में प्री मानसून गतिविधियां शुरू होने की संभावना है लेकिन उससे पहले दिन के तापमान में बढ़ोतरी ने फिर से मौसम में गर्माहट बढ़ा दी है।
हालांकि मौसम केंद्र ने कल से अगले तीन चार दिनों तक पांच संभागों में बारिश होने व मौसम के मिजाज में बदलाव के संकेत दिए हैं लेकिन बीते 24 घंटे में शुष्क मौसम ने फिर से प्रदेशवासियों को गर्मी से पस्त कर दिया है। बीकानेर और जयपुर संभाग में फिर से लू का असर जारी रहा। वहीं आज भी कई जिलों में धूप की तपिश बढ़ने पर मौसम का मिजाज शुष्क रहने की संभावना है।
बीती रात राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में रात के तापमान में उतार चढ़ाव बना रहा। हालांकि दिन में पारे में हुई बढ़ोतरी के कारण हवा में सापेक्षित आर्द्रता घटने से रात में भी गर्मी का जोर रहा। करौली 33.1 और श्रीगंगानगर और कोटा जिले में बीती रात सर्वाधिक 33 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ। जयपुर में बीती रात पारा आंशिक गिरावट के साथ 31.2 डिग्री सेल्सियस रहा।
जबकि जैसलमेर 27 और बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस रहा।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वोत्तर इलाकों में विक्षोभ के असर से निम्न दबाव क्षेत्र बनने पर जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा, बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटे में झालावाड़, बूंदी, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां जिलों में तेज गति से सतही हवाएं चलने और कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बौछारें गिरने की संभावना है।
कहां कितना न्यूनतम तापमान
अजमेर 30.2, वनस्थली 31.1, अलवर 31.4, पिलानी 29.2, सीकर 29, चित्तौड़ 29.4, डबोक 28.8, धौलपुर 32.2, अंता बारां 29.8, डूंगरपुर 29.9, सिरोही 23.2, माउंटआबू 20, जोधपुर शहर 30.2, फलोदी 30.2, बीकानेर 31.4, चूरू 32.1, संगरिया 29.6, जालोर 29.3
  • तापमान डिग्री सेल्सियस में

Hindi News/ Jaipur / प्री मानसून से पहले पारे में फिर उछाल

ट्रेंडिंग वीडियो