scriptWeather Alert: जयपुर समेत छह संभागों में बारिश-अंधड़ की चेतावनी | Monsoon has arrived, rain and thunderstorm warning issued in six divisions including Jaipur Weather Alert: Monsoon has arrived, rain and thunderstorm warning issued in six divisions including Jaipur | Patrika News
जयपुर

Weather Alert: जयपुर समेत छह संभागों में बारिश-अंधड़ की चेतावनी

अगले 48 घंटे में कई जिलों में सक्रिय होगा मानसून

जयपुरJun 26, 2024 / 12:39 pm

MOHIT SHARMA

जयपुर. राजस्थान में तय समय पर हुई दक्षिण पश्चिमी मानसून की एंट्री ने प्रदेशवासियों को लू और तेज गर्मी से राहत दी है। हालांकि अब उमस ने परेशान करना शुरू कर दिया है। पूर्वी इलाकों के कुछ भागों में मेघ जमकर बरसे। जबकि पश्चिम के दो-तीन जिलों में अगले दो दिन तेज गर्मी का जोर रहने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। वहीं कल से अगले तीन दिन प्रदेश के दक्षिण पूर्वी इलाकों में कहीं-कहीं तेज बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया गया है। जयपुर समेत छह संभागों में आज कहीं-कहीं तेज बारिश और अंधड़ चलने की चेतावनी भी जारी की गई है।
बीते 24 घंटे में बाडमेर के सेडवा में 66, पाली के रायपुर में सर्वाधिक 61 मिमी पानी बरसा। झालावाड़ के पचपहाड़ और चित्तौडग़ड़ जिले के बड़ी सादड़ी में 64 मिमी बारिश दर्ज हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी दिनों में उयदपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में कल से मेघगर्जन-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने व कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में बीती रात पारे में उतार-चढ़ाव रहा और 5 जिलों को छोडक़र शेष जिलों में रात में पारा 30 डिग्री से कम दर्ज किया गया। दिन में झुलसाती गर्मी का जोर कम हुआ है लेकिन उमस के कारण लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं।
जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अगले 48 घंटे के दौरान गर्मी के तेवर तीखे रहने और दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज होने की संभावना है। दिन के अलावा संभागों के जिलों में रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होने के आसार हैं। श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में आज दिन का तापमान 43 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।
मौसम विभाग ने जयपुर समेत भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में आज तीव्र मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कहीं कहीं आकाशीय बिजली भी गिरने की आशंका है। मौसम केंद्र ने मेघगर्जन के दौरान सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की अपील की है।

Hindi News/ Jaipur / Weather Alert: जयपुर समेत छह संभागों में बारिश-अंधड़ की चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो