scriptदिवाली पर राजधानी को सौगात, मिली 47 किमी लंबी रिंग रोड | NHAI started Ajmer Road Ring Road from Agra Road | Patrika News
जयपुर

दिवाली पर राजधानी को सौगात, मिली 47 किमी लंबी रिंग रोड

एनएचएआई ने आगरा रोड से अजमेर रोड रिंग रोड को किया शुरू
 

जयपुरNov 12, 2020 / 09:12 pm

Amit Pareek

फाइल फोटो

फाइल फोटो

जयपुर. एक दशक बाद जयपुर को अंतत: दिवाली पर रिंग रोड मिल गई। एनएचएआई ने गुरुवार से आगरा रोड से अजमेर रोड के बीच रिंग रोड को शुरू कर दिया। रिंग रोड पर दोनों टोल प्लाजा भी शुरू कर दिए गए। रिंग रोड शुरू पर पहले दिन ट्रैफिक कम रहा। टोंक रोड से अजमेर रोड के बीच रिंग रोड का काम एक साल पहले ही पूरा कर लिया गया था। लेकिन आगरा रोड से टोंक रोड के बीच काम अधूरा था। टोंक रोड से आगरा रेाड के बीच दो ओवरब्रिज तैयार किए गए हैं।
अभी रिंग रोड तो पूरी बना दी गई है लेकिन क्लोअर लीफ का निर्माण नहीं किया गया है। आगरा रोड, टोंक रोड और अजमेर रोड पर क्लोअर लीफ का निर्माण होना है। इसमें टोंक रोड के लिए जेडीए ने जमीन दे दी है, लेकिन आगरा रोड और अजमेर रोड पर क्लोअर लीफ की जमीन जेडीए से नहीं मिली है। 2011 में रिंग रोड निर्माण के लिए जेडीए से अनुबंध किया गया था। 2018 में रिंग रोड निर्माण का काम एनएचएआई को दे दिया गया।
भारी वाहनों से मिलेगी राहत
रिंग रोड शुरू होने से आगरा रोड से टोंक रोड और अजमेर, दिल्ली की ओर से जाने वाले वाहन सीधे ही रिंग रोड से निकल सकेंगे। इससे एक ओर जहां प्रदूषण कम होगा वहीं, शहर में भारी वाहनों का दबाव कम होगा। अभी टोंक रोड से अजमेर रोड की तरफ आने-जाने वाले भारी वाहन प्रताप नगर, सांगानेर हिस्से से बी-2 बायपास, न्यू सांगानेर रोड होते हुए अजमेर रोड की तरफ जाते हैं। इसी तरह अजमेर रोड से टोंक रोड पर वाहनों का आवाजाही हो रही है। इस रूट पर घनी आबादी क्षेत्र है। इन्हीं भारी वाहनों की आवाजाही के बीच ही वाहन चालक व राहगीरों को गुजरना पड़ रहा है। इससे हर वर्ष कई हादसे भी होते रहे हैं और कई लोगों की जान तक जा चुकी है।
गडकरी ने किया था लोकार्पण
47 किमी की रिंग रोड में से 27 किमी रोड का डेढ़ साल पहले ही उद्घाटन हो चुका है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले शुरू करने के लिए आनन-फानन में टोंक रोड से अजमेर रोड की रिंग को शुरू कर दिया गया था। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए रिंग रोड का लोकार्पण किया था।
रिंग रोड को शुरू कर दिया गया है। आगरा रोड से अजमेर रोड 47 किमी वाहनों का संचालन हो सकता है। इससे शहर में यातायात दबाव कम होगा।
अजय आर्य, डायरेक्टर प्रोजेक्ट रिंग रोड, एनएचएआई

Home / Jaipur / दिवाली पर राजधानी को सौगात, मिली 47 किमी लंबी रिंग रोड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो