scriptश्याम भक्तों के लिए Good News, अब खाटूश्यामजी पहुंचने में समय की होगी बचत, ये आया नया ऑप्शन | Now direct train will run till Khatu shyam ji rajasthan ringus | Patrika News
जयपुर

श्याम भक्तों के लिए Good News, अब खाटूश्यामजी पहुंचने में समय की होगी बचत, ये आया नया ऑप्शन

Direct Train Khatushyam : खाटू श्याम बाबा की दर पर अब सीधी ट्रेन जाएगी। पहले यह ट्रेन केवल रींगस तक ही जाती थी। इससे रेलयात्रियों को काफी परेशानी होती थी।

जयपुरApr 16, 2023 / 10:06 am

Anand Mani Tripathi

khatu shyam ji .jpg

Direct Train Khatushyam : खाटू श्याम बाबा की दर पर अब सीधी ट्रेन जाएगी। पहले यह ट्रेन केवल रींगस तक ही जाती थी। इससे रेलयात्रियों को काफी परेशानी होती थी। भारतीय रेलवे ने रेलयात्रियों की इस परेशानी को अब दूर करने की तैयारी की है। रींगस से खाटू श्याम तक नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी।इससे न केवल धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि बहुत बड़े स्तर पर यहां की अर्थव्यवस्था बदल जाएगी।

 

रेल मंत्रालय ने कहा है कि तहत रींगस से श्री खाटू श्याम तक नई रेल लाइन के सर्वे को मंजूरी दी है। फाइनल लोकेशन सर्वे (एफएलएस) का कार्य शीघ्र ही पूरा करके इस नई रेल लाइन के काम को स्वीकृति देकर कार्य की शुरुआत की जाएगी। इस बात को लेकर खाटू श्याम बाबा के श्रद्धालुओं में जबरदस्त खुशी है।


यह भी पढ़ें

खाटू श्याम बाबा के दर्शनों को जाने वाले भक्तों को नहीं होगी आने-जाने में परेशानी, जानिए क्या होने जा रहा है इंतजाम

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने जानकारी में बताया कि रेलवे द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिशन विरासत और विकास के तहत धार्मिक स्थलों को जोड़ने का काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में खाटूश्याम जी तक रेललाइन के लिए फाइनल लोकेशन सर्वे कार्य को मंजूरी दी गई है।

 

हर दिन आते हैं 30 हजार श्रद्धालु
राजधानी जयपुर से करीब 70 किलोमीटर दूर स्थित खाटू श्याम बाबा के लिए प्रतिदिन 30 हजार से अधिक श्रद्धालु आते हैं। इसके लिए वह रेल, रोड और पैदल मार्ग का उपयोग करते हैं। इस बात को देखते हुए रेलवे ने अब यह कदम उठाया और रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी मंजूरी भी दे दी है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के लाल का कमाल, पाकिस्तानी हिंदुओं के लिए उर्दू में किया खाटू श्याम चालीसा का अनुवाद

फाल्गुन एकादशी पर होती है भीड़
बाबा खाटू श्याम के प्रति श्रद्धा-भक्ति रखने वाले लोग प्रत्येक सप्ताह शुक्र, शनि और रविवार को 4-5 लाख की संख्या में राजस्थान के सीकर जिले में रींगस के निकट स्थित खाटूश्यामजी पहुंचते हैं। फाल्गुन एकादशी के मौके पर आयोजित होने वाले 15 दिवसीय मेले में 70-80 लाख श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शन करने पहुंचते हैं। इसके प्रत्येक एकादशी को हजारों श्रद्धालु श्यामभक्त रेल, रोड, हवाई मार्ग से जयपुर, रींगस जाते हैं।

https://youtu.be/CylZDLDZyPg

Hindi News/ Jaipur / श्याम भक्तों के लिए Good News, अब खाटूश्यामजी पहुंचने में समय की होगी बचत, ये आया नया ऑप्शन

ट्रेंडिंग वीडियो