scriptये क्या! आज गुरुजी भी देंगे परीक्षा | Now teachers will also give exam | Patrika News

ये क्या! आज गुरुजी भी देंगे परीक्षा

locationजयपुरPublished: Sep 02, 2018 01:37:21 am

प्रधानाध्यापक भर्तीजयपुर में बनाए सर्वाधिक केंद्र

jaipur

ये क्या! आज गुरुजी भी देंगे परीक्षा

जयपुर. राज्य में के लिए शिक्षकों के रविवार का बड़ा अहम होगा। विद्यार्थियों का इम्तिहान लेने वाले शिक्षकों की भी आज परीक्षा होगी और यह परीक्षा होगी बड़े गुरुजी बनने के लिए। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को प्रदेशभर में प्रधानाध्यापक भर्ती परीक्षा होगी। आयोग ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली है। परीक्षा का आयोजन सभी संभाग मुख्यालयों पर होगा। जयपुर में सर्वाधिक 87 और भरतपुर में सबसे कम 25 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।
यह रहेगा परीक्षा समय
आयोग के अनुसार परीक्षा रविवार को दो पारियों में होगी। पहली पेपर सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक होगा। दूसरी पेपर दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा समय से दो घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा।
यह ले जाना होगा
परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्र के अलावा एक फोटो तथा एक मूल फोटो पहचान पत्र ले जाना होगा। मूल फोटो पहचान पत्र के बिना अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थी https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध लिंक पर जाकर ऐप्लीकेशन आइडी और डेट ऑफ बर्थ की सहायता से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा एसएसओ आइडी पर रिक्रूमेंट पोर्टल से भी एडतिट कार्ड डाउनलोड किए जासकते है।
1200 पदों पर निकली है भर्ती
आरपीएससी ने माध्यमिक शिक्षा में 1200 प्रधानाध्यापक पदों के लिए इसी साल 28 मार्च को भर्ती विज्ञापन जारी किया था। इसके लिए अभ्यर्थी को बीएसटीसी या बीएडधारी होने के साथ 5 साल का अध्यापक अनुभव भी आवश्यक है। वहीं आयु सीमा 24 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है। इसमें एससी, एसटी, एमबीसी व ओबीसी के पुरुष अभ्यर्थियों तथा सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को 5 वर्ष तथा एससी, एसटी, एमबीसी व ओबीसी की महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट दी गई है। विधवा व परित्यक्ता के लिए आयु सीमा अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो