scriptप्रदेश में अचानक बदले मौसम ने बिगाड़ा बजट, बेमौसम बारिश से और महंगा हुआ प्याज | Onion Prices Again Rise Due to Rain in Rajasthan | Patrika News

प्रदेश में अचानक बदले मौसम ने बिगाड़ा बजट, बेमौसम बारिश से और महंगा हुआ प्याज

locationजयपुरPublished: Dec 17, 2019 08:02:12 am

Submitted by:

dinesh

बेमौसम बारिश ( Rain in Rajasthan ) होने से राजधानी में प्याज कम आने से एक बार फिर कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। बीते सात दिन से प्याज की थोक कीमत 55 रुपए किलो के आसपास थी, जो सोमवार को अचानक 70 से 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गईं। राजधानी में महंगा प्याज ( Onion Price in Rajasthan ) अब प्रशासन की भी दौड़ करवा रहा है…

today onion rate in madhya pradesh

प्याज पर महंगाई का असर, अब इतने रुपए में मिल रही है प्याज

जयपुर। बेमौसम बारिश ( Rain in Rajasthan ) होने से राजधानी में प्याज कम आने से एक बार फिर कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। बीते सात दिन से प्याज की थोक कीमत 55 रुपए किलो के आसपास थी, जो सोमवार को अचानक 70 से 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गईं। राजधानी में महंगा प्याज ( Onion price in Rajasthan ) अब प्रशासन की भी दौड़ करवा रहा है। रसद विभाग की रोजाना संबंधित पुलिस टीम की मदद से मुहाना, लालकोठी सहित अन्य मंडियों में थोक और खुदरा व्यापारियों के भंडारण को चैक कर रही हैं। हालांकि कहीं भी प्यास निर्धारित भंडारण से ज्यादा नहीं मिला। थोक व्यापारी को जहां पहले 50 टन प्याज रखने की छूट दी, अब वह 25 टन ही कर दी गई। वहीं खुदरा व्यापारियों को दो टन प्याज रखने की अनुमति है। सोमवार को आठ गाडिय़ां से 70 टन के आसपास मंडी में प्याज पहुंचा। भाव ज्यादा होने के कारण ग्राहकों की मांग में कमी दिखी। इधर, अफगानिस्तान का प्याज भी मंडी में नहीं पहुंच पा रहा है।
आलू की फसल बढिय़ा
शहर में नया आलू भी मंडियों में बिकना शुरू हो गया है। पहले जहां यूपी, हरियाणा का नया आलू 25 रुपए किलो तक बिका। अब यह 17 से 20 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। वहीं पुराना आलू 12 से 15 रुपए किलो तक मिल रहा है। मंडी में 45 गाडिय़ां रोजाना आलू की पहुंच रही है।
अगले माह राहत की उम्मीद
मुहाना आलू प्याज संघ अध्यक्ष शिवशंकर शर्मा ने बताया कि दिसंबर के अंत तक गुजरात और नासिक से प्याज आना शुरू होंगे। नए साल में जनवरी में आमजन को कीमतों में थोड़ी राहत मिलेगी। इसके बाद जोधपुर, शेखावाटी सहित कई जिलों में प्याज की फसल तैयार हो जाएगी। जयपुर फल सब्जी थोक विक्रेता संघ अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि प्रदेश में विभिन्न जिलों से प्याज आ रहा था। वहां भी बारिश के कारण प्याज खराब हो गया, इससे कीमतों पर असर आया है।

ट्रेंडिंग वीडियो