scriptपहली बार CMO में एंट्री कर रहे IAS आलोक गुप्ता कौन हैं? | Principal Secretary Rajasthan, IAS Alok Gupta Profile | Patrika News
जयपुर

पहली बार CMO में एंट्री कर रहे IAS आलोक गुप्ता कौन हैं?

आईएएस आलोक गुप्ता (IAS Alok Gupta), बतौर प्रमुख सचिव की नियुक्ति के बाद सुर्खियों में हैं। सूत्रों के अनुसार, काफी मंथन के बाद इनके नाम को प्रमुख सचिव के तौेर पर अंतिम रूप दिया गया है। विभाग द्वारा आलोक गुप्ता को प्राथमिकता कई पहलुओं पर विचार कर दिया गया है।
 

जयपुरFeb 05, 2024 / 05:11 pm

Anant

ias_alok_gupta.jpg

राजस्थान में बड़े प्रशासनिक फेरबदल के बीच आईएएस आलोक गुफ्ता (IAS Alok Gupta) को सीएम भजनलाल शर्मा का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति देर रात देर रात कार्मिक विभाग से एक चिट्ठी जारी कर की गई। दरअसल, राजस्थान सरकार ने फरवरी माह में आईएएस, आईपीएस और आरएएस मिलाकर अबतक कुल 4 दर्जन से अधिक अधिकारियों के तबादले की सूची जारी कर चुका है। इसी बीच आईएएस आलोक गुफ्ता भी सीएम के प्रमुख सचिव नियुक्त किये गए हैं।

कौन हैं आईएएस आलोक गुप्ता?

आईएएस आलोक गुप्ता, बतौर प्रमुख सचिव की नियुक्ति के बाद सुर्खियों में हैं। सूत्रों के अनुसार, काफी मंथन के बाद इनके नाम को प्रमुख सचिव के तौेर पर अंतिम रूप दिया गया है। विभाग द्वारा आलोक गुप्ता को प्राथमिकता कई पहलुओं पर विचार कर दिया गया है। गुप्ता की खास बात यह है कि उनकी गिनती स्थानीय के साथ तेज-तर्रार अधिकारियों में होती है। उनका प्रशानिक कार्यों में लंबा अनुभव है। आलोक गुप्ता 1996 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं। प्रमुख सचिव की नियुक्ति से पहले, वह बतौर प्रमुख शासन सचिव, ऊर्जा विभाग में काम कर चुकें हैं। इससे पहले, वह डूंगरपुर, नागौर, बीकानेर और झुंझुनूं जिले के कलेक्टर व माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर के डायरेक्टर और कुछ समय के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) के सचिव भी रहे।

यह भी पढ़ें

राजस्थान: कौन है आईपीएस और आईएएस की ये जोड़ी? जिनकी शादी की देशभर में चर्चा

चर्चा कम…काम में भरोसा ज्यादा

मुल रूप से अलवर के रहने वाले आईएएस आलोक गुप्ता लाइमलाइट से दूर रहकर काम करना पसंद करते हैं। बहुत कम ही उन्हें मीडिया के सामने और राजनेताओं के साथ देखा गया है। उन्होंने पूर्ववर्ती गहलोत व वसुंधरा सरकार के साथ काम के दौरान पर्यटन, देवस्थान व मुद्रण एवं स्टेशनरी जैसे विभागों में बेहतरीन भूमिका निभाई। अब पहली बार उनकी एंट्री मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) में हुई है। आलोक गुप्ता अब सीनियर आईएएस शिखर अग्रवाल के साथ मुख्यमंत्री का पूरा कामकाज देखेंगे।

 

Hindi News/ Jaipur / पहली बार CMO में एंट्री कर रहे IAS आलोक गुप्ता कौन हैं?

ट्रेंडिंग वीडियो