scriptराजस्थान में तीन और नए जिलों की सौगात, इन जिलों से होगा बंटवारा | Rajasthan 3 more new districts Malpura Sujangarh Kuchaman City Gift will be divided from these districts | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में तीन और नए जिलों की सौगात, इन जिलों से होगा बंटवारा

राजस्थान में तीन नए जिले और बनाए जाएंगे। राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने ऐलान किया। सीएम गहलोत के इस एलान के बाद से राजस्थान अब देश का तीसरा सबसे ज्यादा जिलों वाला राज्य बन गया है।

जयपुरOct 06, 2023 / 04:20 pm

Sanjay Kumar Srivastava

ashok_gehlot.jpg

Ashok Gehlot

राजस्थान में तीन नए जिले और बनाए जाएंगे। राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने ऐलान किया। सीएम गहलोत के इस एलान के बाद से राजस्थान अब देश का तीसरा सबसे ज्यादा जिलों वाला राज्य बन गया है। राजस्थान में अब कुल 53 जिले हो गए हैं। आचार संहिता से पहले राजस्थान सीएम अशोक गहलोत का यह मास्टर स्ट्रोक है। जिन तीन जिलों के नाम का ऐलान किया गया है, वे मालपुरा, सुजानगढ़, कुचामन सिटी हैं। कुछ ही महीनों में डीडवाना-कुचामन जिले को दो भागों में बांट दिया गया है। डीडवाना-कुचामन पहले नागौर जिले में आते थे। इसके साथ ही चूरू से सुजानगढ़ और टोंक से मालपुरा को अलग करके नए जिले बनाए जाएंगे।

रामलुभाया कमेटी आज भेजेंगे प्रस्ताव

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हम रामलुभाया कमेटी को ये 3 नए जिले बनाने का प्रस्ताव भेज रहे हैं। कुचामन और नावां क्षेत्र के लोग अलग जिले बनाने की मांग कर रहे थे। सुजानगढ़ के विधायक और स्थानीय लोग भी लंबे समय से मांग कर रहे थे।

यह भी पढ़ें – CM Gehlot के 3 नए जिलों की सौगात के बाद, देखें कितने हुए जिले, यहां देखें राजस्थान के कुल जिलों की लिस्ट

रामलुभाया कमेटी के सामने रखें अपनी मांगें

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हमारे ऊर्जा मंत्री रहे डॉ. चंद्रभान मालपुरा को जिला बनाने की मांग कर रहे थे। इसीलिए तीन नए जिले बनाने का प्रस्ताव रामुलुभाया कमेटी को आज ही भेज रहे हैं। इनके सीमांकन का काम रामलुभाया कमेटी और राजस्व विभाग मिलकर करेंगे। बाकी जगह भी लोग धरने-प्रदर्शन कर रहे हैं, वे रामलुभाया कमेटी के सामने अपनी मांगें रखें।

यह भी पढ़ें – Rajasthan Election : आचार संहिता लगने से पहले क्या होगा और नए ज़िलों का ऐलान? क्या सीएम गहलोत खेलेंगे ‘चुनावी मास्टर स्ट्रोक’?

https://twitter.com/ashokgehlot51/status/1710222467242012938?ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में तीन और नए जिलों की सौगात, इन जिलों से होगा बंटवारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो