विधानसभा में गर्माया नेशनल हाईवे पर टोल वसूली का मामला, पायलट को देना पड़ा जवाब

विधानसभा में गर्माया नेशनल हाईवे पर टोल वसूली का मामला, पायलट को देना पड़ा जवाब

Pushpendra Singh Shekhawat | Publish: Jul, 23 2019 07:17:40 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Rajasthan Assembly: कोटा-बारां राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति बदतर, टोल वसूली हो बंद, हमने लिखा पत्र उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ( Sachin Pilot )

 

 

जयपुर। Rajasthan Assembly में एक बार फिर प्रदेश में बदहाल सड़कों पर वसूले जा रहे हैं टोल ( Toll ) का मामला गूंजा। प्रश्नकाल में कांग्रेस विधायक भरत सिंह ( MLA Bharat Singh ) ने यह मामला उठाया और बदहाल नेशनल हाईवे (राष्ट्रीय राजमार्ग) ( national highway ) पर टोल वसूली पर आपत्ति जताई। इस पर उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ( Sachin Pilot ) ने कहा यह मामला एनएचएआई (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) ( National Highways Authority Of India ) का है। फिर भी हमने उन्हें बदहाल सड़कों पर टोल लेने के मामले में पत्र लिखा है, लेकिन अभी तक उनका जवाब नहीं आया। विधायक ने राष्ट्रीय राजमार्ग 27 (कोटा-बारां) की 104 किलोमीटर लम्बी बदहाल सड़क की स्थिति बताई और कहा कि इस राजमार्ग पर टोल वसूली बंद होनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ( Nitin Gadkari ) के आए बयान का भी हवाला दिया।

 

 

इस पर मंत्री सचिन पायलट ने भी माना बदहाल हाइवे पर टोल लिया जा रहा है। कहा- हम भी चाहते हैं कि जहां रोड बदहाल हो, वह सुधरे और फिर टोल लिया जाए। इस संबंध में एनएचएआई को पिछले दिनों पत्र भी लिख दिया है लेकिन इस पत्र का अब तक जवाब नहीं आया है। पायलट के अनुसार यह मामला एनएचएआई के क्षेत्राधिकार का है।

 

केंद्र से मिलेगा पैसा, तब करेंगे मनरेगा में भुगतान
राज्य में मनरेगा ( Mgnerga ) के तहत पक्के निर्माण कार्यों का भुगतान लंबे समय से अटका हुआ है। इसके पीछे केन्द्र सरकार की ओर से राजस्थान को दी जाने वाली राशि अब तक नहीं मिली है। बकाया राशि करीब 1100 करोड़ रुपए है। विधानसभा के प्रश्नकाल में एक सवाल के जवाब में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री सचिन पायलट ने यह जानकारी दी। इस दौरान विधायक गिरधारी लाल ने प्रश्नकाल में सवाल उठाते हुए सरकार से पूछा कि निर्माण कार्यों के पेटे बकाया राशि का भुगतान आखिर क्यों नहीं हो पाया और कब तक हो पाएगा। इस पर मंत्री पायलट ने कहा कि कच्चे निर्माण कार्यों का भुगतान समय पर किया जा रहा है, लेकिन पक्के निर्माण कार्यों का भुगतान इसलिए नहीं हो पाया क्योंकि केंद्र की ओर से मिलने वाली उनके हिस्से की राशि अभी तक नहीं मिल पाई है। पायलट के अनुसार करीब 1500 करोड़ रुपए में से अब तक 400 करोड़ रुपए जारी हो पाए हैं।


पायलट आज टोंक जिले के दौरे पर
सचिन पायलट बुधवार को टोंक जिले के दौरे पर रहेंगे। वे प्रात: 10 बजे देवली गेट, टोंक पहुंचेंगे, जहां नगर परिषद टोंक की ओर से आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। टोंक से उनका ग्राम पंचायत मेंहन्दवास, छाणबास सूर्या, बरवास तथा अपराह्न 3 बजे पालड़ा पहुंचने का भी कार्यक्रम है। यहां स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned