scriptRajasthan Election: पहचान पत्र नहीं तो कोई बात नहीं, ये आईडी दिखाकर कर सकते हैं वोट | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Election: पहचान पत्र नहीं तो कोई बात नहीं, ये आईडी दिखाकर कर सकते हैं वोट

किसी मतदाता के पास निर्वाचन युक्त फोटो पहचान पत्र नहीं है तो 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेज में से कोई एक दस्तावेज दिखाकर मतदान किया जा सकेगा।

जयपुरNov 24, 2023 / 12:31 pm

Umesh Sharma

evm.jpg

किसी मतदाता के पास निर्वाचन युक्त फोटो पहचान पत्र नहीं है तो 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेज में से कोई एक दस्तावेज दिखाकर मतदान किया जा सकेगा। इसमें आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों/विधायकों/एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसेबिलिटी आईडी शामिल हैं।

90 मिनट पहले होगा मॉक पोल

मतदान प्रक्रिया शुरू होने के 90 मिनट पहले प्रत्याशियों के एजेंटों के द्वारा 50 वोट डालकर मॉक पोल किया जाएगा। मॉक पोल प्रमाण पत्र पर पूरे मतदान दल के हस्ताक्षर होंगे। मॉकपोल में डाले गए मतों को कंट्रोल यूनिट का क्लियर बटन दबाकर सभी उम्मीदवारों के मतों को शून्य किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें
-

Rajasthan Election: अब जनता ही ‘सर्वेसर्वा’, वोट करें और उसे चुनें जो आपकी सुने

https://youtu.be/GVy36x3TdNs

 

संवेदनशील बूथ पर विशेष इंतजाम

जिला प्रशासन, पुलिस और निर्वाचन विभाग की टीमें के सर्वे के बाद जयपुर में कुल 410 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील माना गया हैं। इन संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था पुख्ता रहेगी। सुबह से ही पैरा मिलिट्री फोर्स CAPF (सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स) तैनात रहेगी। सुरक्षा के लिहाज से केन्द्रीय सुरक्षा बल के कमांडेंट सुरक्षा की मॉनिटरिंग करेंगे। इसके अलावा आला अधिकारी भी यहां निरीक्षण करने के लिए पहुंचेंगे।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Election: पहचान पत्र नहीं तो कोई बात नहीं, ये आईडी दिखाकर कर सकते हैं वोट

ट्रेंडिंग वीडियो