scriptRajasthan Farmers : भजनलाल सरकार के बजट को लेकर किसानों को कई उम्मीदें, ये हैं उनकी बड़ी मांगें | Rajasthan Farmer: Farmers have many expectations from the full-time budget of Bhajan Lal government, these are their major demands | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Farmers : भजनलाल सरकार के बजट को लेकर किसानों को कई उम्मीदें, ये हैं उनकी बड़ी मांगें

राजस्थान की भजनलाल सरकार का पहला पूर्णकालीन बजट 10 जुलाई को पेश होगा। ऐसे में राजस्थान के किसानों को इससे बेहद उम्मीदें हैं।

जयपुरJul 04, 2024 / 08:27 am

Supriya Rani

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान की भजनलाल सरकार का पहला पूर्णकालीन बजट 10 जुलाई को पेश होगा। ऐसे में राजस्थान के किसानों को इससे बेहद उम्मीदें हैं। इस बार किसानों की बड़ी मांग मंडी टैक्स के नियमों में संशोधन करना है। साथ ही एमएसपी भी किसानों के लिए बड़ा मुद्दा बना हुआ है। देखना यह है कि भजनलाल सरकार इनमें से किन मांगों को पूर्णकालीन बजट में प्राथमिकता देती हैं।

यह है किसानों की समस्या

प्रदेश के कृषि मंडियों में अधिक टैक्स होने के कारण किसानों को मजबूरी में पड़ोसी राज्यों व अन्य क्षेत्रों में अपने अनाज को बेचने के लिए मजबूर होना पड़ता है। अगर टैक्स नियमों में भजनलाल सरकार संशोधन कर दे तो किसानों का भला होगा। तब प्रदेश से बाहर जाकर अनाज बेचने की आवश्यकता नहीं होगी। किसानों के लिए दुर्घटना बीमा राशि में बढ़ोतरी भी एक अहम मुद्दा बना हुआ है। किसानों की मांग है कि भजनलाल सरकार के पूर्णकालीन बजट में इसमें भी बढ़ोतरी की जाए।

किसान आर्थिक नुकसान झेल रहे

प्रदेश में अधिक मंडी टैक्स लगाया जा रहा है। ऐसे में आए दिन सभी मंडियां आर्थिक नुकसान झेल रही हैं। इसके निस्तारण का दायित्व सरकार का है। फिलहाल किसानों के साथ मंडी व्यापारियों व कृषि मंडियों को भी नुकसान झेलना पड़ रहा है।

किसानों की मांग

मंडी टैक्स के नियमों में उदारीकरण करे।

मंडियों में अनाज का उचित भाव मिले ऐसे नियम बनाए

दुर्घटना होने पर आर्थिक संबल

अनाज अच्छे भाव से बिके, यह भी सुनिश्चित करे

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Farmers : भजनलाल सरकार के बजट को लेकर किसानों को कई उम्मीदें, ये हैं उनकी बड़ी मांगें

ट्रेंडिंग वीडियो