scriptराजस्थान में चिकित्सा विभाग की नई पहल, अब जल्द ही मरीजों को अस्पतालों में लाइन लगाने से मिलेगी मुक्ति | Rajasthan Medical Department New initiative Now Patients get Relief from Standing in Queues in Hospitals Soon | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में चिकित्सा विभाग की नई पहल, अब जल्द ही मरीजों को अस्पतालों में लाइन लगाने से मिलेगी मुक्ति

Rajasthan Medical Department New initiative : राजस्थान में चिकित्सा विभाग की नई पहल। अब जल्द ही मरीजों को अस्पतालों में लाइन लगाने से राहत मिलेगी। अस्पतालों में क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लागू होगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने एम्स के निदेशक को पत्र लिखा है। इसके बाद अधिकारियों का एक दल नवाचारों के अध्ययन के लिए दिल्ली एम्स जाएगा।

जयपुरJun 05, 2024 / 06:23 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Medical Department New initiative Now Patients get Relief from Standing in Queues in Hospitals Soon

राजस्थान में चिकित्सा विभाग की नई पहल

Rajasthan Medical Department New initiative : राजस्थान में चिकित्सा विभाग की नई पहल। अब जल्द ही मरीजों को अस्पतालों में लाइन लगाने से राहत मिलेगी। अस्पतालों में क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लागू होगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने एम्स के निदेशक को पत्र लिखा है। इसके बाद अधिकारियों का एक दल नवाचारों के अध्ययन के लिए दिल्ली एम्स जाएगा। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को नवाचारों और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित तकनीकों से और अधिक सुदृढ़ एवं पेशेंट फ्रेंडली बनाया जाएगा। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों का एक दल चिकित्सा के क्षेत्र में हो रहे आधुनिकतम कार्यों, नवाचारों एवं तकनीकों का अध्ययन करने के लिए नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जाएगा।

क्यू मैनेजमेंट सिस्टम किया जाएगा विकसित

शुभ्रा सिंह ने बताया कि प्रदेश में विभिन्न नवाचारों के माध्यम से चिकित्सा सेवाओं का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है, ताकि रोगियों को चिकित्सा संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण इलाज उपलब्ध हो तथा परिजनों को भी किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। हमारा प्रयास है कि चिकित्सा संस्थानों में पंजीयन, परामर्श, जांच एवं दवा प्राप्त करने के लिए रोगियों एवं परिजनों को कतारों में खड़ा होकर इंतजार नहीं करना पड़े। इसके लिए एआई एवं आईटी आधारित क्यू मैनेजमेंट सिस्टम विकसित किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

वैभव गहलोत की हार पर अशोक गहलोत का बड़ा बयान, दी ऐसी सफाई की सब चौंक गए

6-7 जून को दिल्ली एम्स जाएगी एक टीम

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि दिल्ली एम्स आधुनिकतम चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में एक अग्रणी चिकित्सा संस्थान है। वहां मरीजों एवं परिजनों की सुविधा के लिए क्यू मैनेजमेंट सिस्टम विकसित किया गया है। प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में भी यह सुविधा विकसित करने की दृष्टि से चिकित्सा शिक्षा विभाग से अधिकारियों का एक दल 6 एवं 7 जून को दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली एम्स जाएगा। यह दल एम्स में चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए किए गए नवाचारों का अध्ययन कर उन्हें प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में लागू करने का एक्शन प्लान तैयार करेगा।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में चिकित्सा विभाग की नई पहल, अब जल्द ही मरीजों को अस्पतालों में लाइन लगाने से मिलेगी मुक्ति

ट्रेंडिंग वीडियो