script Rajasthan New Cm Upadate : राजस्थान में सीएम चयन को लेकर दिल्ली से आई बड़ी खबर, जानें कब मिलेगा नया सीएम | Rajasthan New Cm Upadate Big News Came From New Delhi Date Fix | Patrika News

Rajasthan New Cm Upadate : राजस्थान में सीएम चयन को लेकर दिल्ली से आई बड़ी खबर, जानें कब मिलेगा नया सीएम

locationजयपुरPublished: Dec 11, 2023 11:55:07 am

Submitted by:

Umesh Sharma

विधानसभा चुनाव में बहुमत मिलने के बाद भी भाजपा राजस्थान में सीएम घोषित नहीं कर पाई है। मगर मंगलवार को प्रदेश को नया सीएम मिल जाएगा। पर्यवेक्षक और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को जयपुर पहुंचेंगे। दोपहर बाद विधायक दल की बैठक होगी और फिर मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी।

Rajasthan New Cm Upadate : राजस्थान में सीएम चयन को लेकर दिल्ली से आई बड़ी खबर, जाने कब मिलेगा नया सीएम
Rajasthan New Cm Upadate : राजस्थान में सीएम चयन को लेकर दिल्ली से आई बड़ी खबर, जाने कब मिलेगा नया सीएम

विधानसभा चुनाव में बहुमत मिलने के बाद भी भाजपा राजस्थान में सीएम घोषित नहीं कर पाई है। मगर मंगलवार को प्रदेश को नया सीएम मिल जाएगा। पर्यवेक्षक और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को जयपुर पहुंचेंगे। दोपहर बाद विधायक दल की बैठक होगी और फिर मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी। विधायकों को प्रदेश भाजपा कार्यालय से बैठक की सूचना दी जा रही है। पार्टी सूत्रों की मानें तो रविवार को विधायक दल की बैठक के बाद छत्तीसगढ़ में सीएम की घोषणा हो चुकी है। यहां विष्णु देव साय को सीएम बनाया गया है। अब सोमवार यानि 11 दिसंबर को मध्य प्रदेश में विधायक दल की बैठक होगी और नए सीएम की घोषणा की जाएगी। ऐसे में मंगलवार 12 दिसंबर को जयपुर में विधायक दल की बैठक के बाद सीएम की घोषणा होने की संभावना है। माना जा रहा है कि कुछ विधायक जयपुर में ही ठहरे हुए हैं। जयपुर से ज्यादा लंबी दूरी पर रहने वाले कुछ विधायक सोमवार और कुछ के मंगलवार को सुबह तक जयपुर पहुंचने की संभावना है। उधर, सोमवार शाम को दो पर्यवेक्षक जयपुर पहुंच सकते हैं। लखनऊ में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय कार्यक्रम आज से शुरू होगा। यह राजनाथ सिंह का संसदीय क्षेत्र है। वे राष्ट्रपति के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस वजह से मंगलवार को ही जयपुर पहुंचेंगे।

क्या सामान्य वर्ग का होगा नया सीएम ?

भाजपा ने छत्तीसगढ़ में आदिवासी समुदाय के विष्णु देव साय को सीएम बनाया है। ऐसे में मध्य प्रदेश में ओबीसी वर्ग से सीएम बनाया जा सकता है। देश की आधी से ज्यादा आबादी ओबीसी वर्ग से है। लोकसभा चुनाव में इस वर्ग को खुश करने के लिए ओबीसी का ही सीएम बनाया जाएगा। ऐसे में राजस्थान में सामान्य वर्ग के नेता को सीएम बनाया जा सकता है।

जयपुर में डटे हैं सीपी जोशी

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सी.पी. जोशी जयपुर में डटे हैं। वे विधायकों की हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं। साथ ही सेामवार से विधायकों के आने का सिलसिला शुरू होगा। ऐसे में उन्हें टोंक रोड पर किसी होटल में ठहराया जा सकता है। इस काम पर भी उनकी नजर है।

ट्रेंडिंग वीडियो