script

Rajasthan Panchayat Election: आज फैसला होगा, चुनावी मैदान में कौन रहेगा मौजूद

locationजयपुरPublished: Oct 11, 2021 08:53:35 am

Submitted by:

rahul Rahul Singh

Rajasthan Panchayat Election: जयपुर। अलवर व धौलपुर जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए आज नाम वापसी का दिन है। इससे पहले शनिवार को नामांकन पत्र की जांच का काम पूरा हो गया था। आज दोपहर तीन बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकता है और इसके बाद साफ हो जाएगा कि चुनावी मैदान में कौन कौन ताल ठोक रहा है। दोनों जिलों में जिला परिषद सदस्यों के लिए कुल 417 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए है।

jaipur

rajasthan election commission

Rajasthan Panchayat Election : जयपुर। अलवर व धौलपुर जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए आज नाम वापसी का दिन है। इससे पहले शनिवार को नामांकन पत्र की जांच का काम पूरा हो गया था। आज दोपहर तीन बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकता है और इसके बाद साफ हो जाएगा कि चुनावी मैदान में कौन कौन ताल ठोक रहा है। दोनों जिलों में जिला परिषद सदस्यों के लिए कुल 417 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए है। वहीं पंचायत समिति सदस्यों के लिए 2879 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है।
चुनाव चिन्ह का आवंटन— राज्य चुनाव आयोग के अनुसार उम्मीदवार की नाम वापसी का काम पूरा होने के बाद आज ही उम्मीदवारों को चुनाव प्रतीकों का आवंटन कर दिया जाएगा और चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा। आयोग के आंकड़ों के अनुसार अलवर में 320 और धौलपुर में 97 उम्मीदवारों ने जिला परिषद सदस्यों के पदों के लिए नामांकन भरे है। कांग्रेस और भाजपा के कई बागी उम्मीदवार भी मैदान में उतर गए है और अब उन्हें मनाने की कवायद चल रही है। कांग्रेस के विधायकों को जिम्मेदारी दी गई हैं कि वे बागियों से नामांकन वापस कराएं ताकि कांग्रेस के उम्मीदवारों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
तीन चरणों में चुनाव— दोनों जिलों में पंचायत चुनाव तीन चरणों में करवाए जाएंगे। पहले चरण के लिए 20 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिए 23 और तीसरे चरण के लिए 26 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। उन्होंने बताया 29 अक्टूबर को प्रातः 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर मतगणना कराकर नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। इसके बाद 30 अक्टूबर को जिला प्रमुख और प्रधान का चुनाव होगा और
31 अक्टूबर को उप प्रमुख और उपप्रधान का चुनाव कराया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो