scriptनए डीजीपी की तलाश तेज, तीन दशक के आइपीएस अधिकारी दौड़ में शामिल, यूपीएससी को भेजी गई लिस्ट | Rajasthan police : new dgp list upsc kapil garg | Patrika News

नए डीजीपी की तलाश तेज, तीन दशक के आइपीएस अधिकारी दौड़ में शामिल, यूपीएससी को भेजी गई लिस्ट

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2019 10:22:17 pm

Rajastha Police New DGP : पहली बार कोर्ट की पालना, DGP के लिए UPSC को भेजे 10 नाम

jaipur

नए डीजीपी की तलाश तेज, तीन दशक के आइपीएस अधिकारी दौड़ में शामिल, यूपीएससी को भेजी गई लिस्ट

शैलेन्द्र अग्रवाल / जयपुर। पुलिस महानिदेशक ( DGP ) कपिल गर्ग ( DGP Kapil Garg ) की सेवानिवृत्ति नजदीक आने के साथ ही उनके उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया तेज हो गई है। नए डीजीपी के लिए राज्य सरकार की ओर से भारतीय पुलिस सेवा ( Indian Police Service ) के 10 वरिष्ठतम पात्र अधिकारियों के नाम संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) को भेजे गए हैं। यूपीएससी को पिछले दिनों भेजे गए नामों में 30 साल की सेवा पूरी करने वाले आइपीएस अधिकारियों ( IPS officers ) को शामिल किया है। इन अधिकारियों में लम्बे समय से प्रतिनियुक्ति पर चल रहे अक्षय कुमार मिश्रा का नाम शामिल नहीं हैै। सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) के आदेश के अनुसार राज्य सरकार की ओर से पात्र वरिष्ठ अधिकारियों के नाम भेजने होते हैं, जिनमें से 3 नाम का पैनल यूपीएससी राज्य सरकार को लौटाएगी। इनमें से राज्य सरकार किसी एक अधिकारी को पुलिस महानिदेशक बनाएगी।
इनमें से कोई एक बनेगा नया डीजीपी

ओपी गल्होत्रा ( OP Galhotra ) : वरिष्ठता में सबसे ऊपर, राज्य में 1985 बैच के एकमात्र आइपीएस अधिकारी और पिछली सरकार के समय पुलिस महानिदेशक रह चुके हैं, लेकिन मौजूदा सरकार ने उनकी जगह कपिल गर्ग को डीजीपी बनाया और इसी साल अक्टूबर में सेवानिवृत्ति हो रही है।
एन आर के रेड्डी ( IPS NRK Reddy ) : 1986 बैच, राज्य में वरिष्ठतम अधिकारी और गर्ग की सेवानिवृति के बाद आइपीएस केडर में दूसरे वरिष्ठ अधिकारी, लेकिन उन्होंने केन्द्र में प्रतिनियुक्ति की अर्जी लगा रखी है और उसे राज्य सरकार मंजूरी भी दे चुकी है। उनके नेशनल पुलिस एकेडमी हैदराबाद में जाने की चर्चा है, लेकिन अभी केन्द्र से इस बारे में हरी झंडी नहीं मिली है।
डॉ. आलोक त्रिपाठी ( IPS Alok Tripathi ) : 1986 बैच, वर्तमान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक हैं। एन आर के रेड्डी की प्रतिनियुक्ति की अर्जी मंजूर होने से वरिष्ठता में उनका नाम ऊपर आ जाएगा। राज्य की मौजूदा सरकार ने भी उनके ओहदे को ज्यों का त्यों बनाए रखा। डीजी के दावेदारों में उनका नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है।
डॉ. भूपेन्द्र यादव ( IPS Bhupendra Yadav ) : 1986 बैच, राज्य की मौजूदा सरकार के पसंदीदा अधिकारी माने जाते हैं। इमानदारी व कर्मठता के मामले में सबसे आगे माना जाता है। वर्तमान में डीजीपी (एटीएस व एसओजी) के पद पर कार्यरत हैं। इसी साल दिसम्बर में सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इस कारण कार्यकाल छह माह का है।
राजीव कुमार दासोत ( IPS Rajeev Kumar Dasot ) : 1987 बैच के अधिकारी, वर्तमान में पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) के पद पर कार्यरत हैं। राजस्थान मूल के वरिष्ठतम आइपीएस अधिकारी हैं। 2 साल का कार्यकाल बाकी है, लेकिन वरिष्ठता में उनसे उपर चार अधिकारी हैं।
एम एल लाठर: जातिगत समीकरण पक्ष में हो सकते हैं और कांग्रेस-भाजपा दोनों के शासन में बराबर प्रमुखता मिली है।

पीके सिंह ( IPS Pankaj Singh ) : 1988 बैच के वरिष्ठतम अधिकारी हैं, लेकिन प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए अर्जी लगा चुके हैं। कांग्रेस के शासन में पहले भी केन्द्र में प्रतिनियुक्ति पर रहे है।
बीएल सोनी ( IPS BL Soni ) : दिसम्बर में राज्य में सरकार बदलते ही एडीजी केडर में महत्वपूर्ण पद मिला। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर जिले से हैं और जयपुर के पुलिस आयुक्त रह चुके हैं। सरकार के पसंदीदा अधिकारी माने जाते हैं।
यूआर साहू: 30 साल की सेवा पूरी करने वाले अधिकारियों में नाम शामिल है, लेकिन वरिष्ठता में अन्य दावेदारों से काफी नीचे हैं।

के नरसिम्हा राव: वर्तमान में 30 साल की सेवा पूरी कर चुके अधिकारियों में अंतिम नाम है। कार्यकाल विवादित रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो