scriptघरेलू रूफटॉप सोलर अनुदान के लिए आवेदन 31 अगस्त तक | RAJASTHAN RENEWABLE ENERGY DOMESTIC ROOFTOP SOLAR SUBSIDY | Patrika News
जयपुर

घरेलू रूफटॉप सोलर अनुदान के लिए आवेदन 31 अगस्त तक

घरेलू रूफटॉप सोलर (Domestic Rooftop Solar) के अनुदान (Subsidy) के लिए अब 31 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे। ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए कोरोना लॉकडाउन के चलते अनुदान अवधि को बढ़ाया गया है। वहीं 17 सितंबर तक अनुदानित रूपटॉप सोलर सयंत्र लगाना होगा। राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम (Rajasthan Renewable Energy Corporation) के सीएमडी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने इसके निर्देश ने दिए है।

जयपुरJun 12, 2021 / 04:15 pm

Girraj Sharma

घरेलू रूफटॉप सोलर अनुदान के लिए आवेदन 31 अगस्त तक

घरेलू रूफटॉप सोलर अनुदान के लिए आवेदन 31 अगस्त तक

घरेलू रूफटॉप सोलर अनुदान के लिए आवेदन 31 अगस्त तक
— ग्रीन एनर्जी के लिए घरेलू रूफटॉप सोलर को बढ़ावा देने के लिए निर्णय लिया
— 17 सितंबर तक लगाना होगा अनुदानित रूफटॉप सोलर सयंत्र

जयपुर। घरेलू रूफटॉप सोलर (Domestic Rooftop Solar) के अनुदान के लिए अब 31 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे। ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए कोरोना लॉकडाउन के चलते अनुदान अवधि को बढ़ाया गया है। वहीं 17 सितंबर तक अनुदानित रूपटॉप सोलर सयंत्र लगाना होगा। राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम (Rajasthan Renewable Energy Corporation) के सीएमडी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने इसके निर्देश ने दिए है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस व राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के सीएमडी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि घरेलू रुफटॉप सोलर संयत्रों की स्थापना के लिए अब विभागीय वेबसाइट पर 31 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है। अनुदानित रुफटॉप सोलर संयत्र की स्थापना 17 सितंबर तक की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि राज्य में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने और लोगों को घरेलू रुफटॉप सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।
किस पर कितना अनुदान
— 3 किलोवाट तक के रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने के लिए 40 प्रतिशत अनुदान
— अधिकतम 10 किलोवाट के रुफटॉप प्लांट लगाने पर 3 किलोवाट तक 40 प्रतिशत और उससे अधिक पर 20 प्रतिशत अनुदान
— ग्रुफ हाउसिंग सोसायटी और रेजिडेंसियल वेल्फेयर एसोसिएशन सोसायटी में रुफटॉप सोलर प्लांट लगाने के लिए 20 प्रतिशत अनुदान
— रेजिडेंसियल क्षेत्र में अधिकतम 10 किलोवाट के रुफटॉप सोलर प्लांट के लिए अनुदान
ये स्वीकृतियां जारी
राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के सीएमडी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है राज्य में रुफटॉप सोलर प्लांट कार्यक्रम के तहत 45 मेगावाट क्षमता के प्लांट स्थापित करने का कार्यक्रम है, जिसमें जयपुर डिस्कॉम 25 मेगावाट, अजमेर डिस्कॉम 5 मेगावाट और जोधपुर डिस्कॉम में 15 मेगावाट घरेलू रुफटॉप सोलर प्लांट लगाने के कार्यक्रम में से अभी तक 30 मेगावाट क्षमता के 4500 से अधिक रुफटॉप संयत्र स्थापित करने की स्वीकृति जारी की जा चुकी है।

Home / Jaipur / घरेलू रूफटॉप सोलर अनुदान के लिए आवेदन 31 अगस्त तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो