script राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की नई पहल, भर्तियों का बदलेगा पाठ्यक्रम, सिलेबस रिव्यू समिति का गठन | Rajasthan Staff Selection Board recruitment syllabus change Soon syllabus review committee formed | Patrika News

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की नई पहल, भर्तियों का बदलेगा पाठ्यक्रम, सिलेबस रिव्यू समिति का गठन

locationजयपुरPublished: Dec 28, 2023 02:35:19 pm

Rajasthan Staff Selection Board New initiative : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से भर्तियों के पाठ्यक्रम में बदलाव की पहल की जा रही है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सिलेबस रिव्यू कमेटी का गठन किया है। नए पाठ्यक्रम के लिए यह कमेटी सरकार को सुझाव देंगी।

rajasthan_staff_selection_board.jpg
Rajasthan Staff Selection Board
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड लगातार अपने कार्यक्रमों में सुधार कर रहा है। चाहे वह भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की हो या फिर नौकरियां तेजी से लोगों को मिले, इसके लिए पहल शुरू हो गई है। अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से भर्तियों के पाठ्यक्रम में बदलाव की पहल की जा रही है। इसके लिए बोर्ड ने सिलेबस रिव्यू समिति का गठन किया है। समिति जल्द ही नए पाठ्यक्रम को लेकर सरकार को सुझाव भेजेगी। बोर्ड का कहना है कि सिलेबस में विस्तार, बिंदुवार और हर सेक्शन के अलग-अलग नंबर का विभाजन होना चाहिए।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने बताया कि सरकारी योजनाओं की समसामयिक जानकारी, नीतियां, कार्यक्रम, पर्यावरण मुद्दे, आपदा प्रबंधन, प्रशासनिक परिदृश्य, सूचना प्रौद्योगिकी, तर्क, मानसिक क्षमता, राजस्थान व भारत का भूगोल, इतिहास, कला और संस्कृति आदि विषयों को सिलेबस में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगामी महीनों में आने वाली भर्तियों में बदला हुआ सिलेबस देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि जिस भर्ती की विज्ञप्ति निकल गई है उसके सिलेबस में बदलाव नहीं होगा।

यह भी पढ़ें

RAS Pre की उत्तर कुंजी आयोग ने की जारी, 4 अक्टूबर तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति, दिक्कत होने पर करें इस नम्बर पर फोन



यह भी पढ़ें

राजस्थान लोक सेवा आयोग का नया आदेश, अधिकारी-कर्मचारी पर भी लगा बैन, अब परीक्षा केंद्रों में नहीं ले जा सकेंगे यह सामान

ट्रेंडिंग वीडियो