scriptTie And Dye Art : दुनिया ने देखी राजस्थान के बंधेज की खूबसूरती | Rajasthan Studio Jaipiur Tie And Dye Art Virtual Experience Google Inc | Patrika News

Tie And Dye Art : दुनिया ने देखी राजस्थान के बंधेज की खूबसूरती

locationजयपुरPublished: Dec 07, 2020 08:26:22 pm

राजस्थान स्टूडियो की ओर से दुनिया भर के लोगों को ऑनलाइन कराया गया टाई एंड डाई आर्ट एक्सपीरियंस

Tie And Dye Art : दुनिया ने देखी राजस्थान के बंधेज की खूबसूरती

Tie And Dye Art : दुनिया ने देखी राजस्थान के बंधेज की खूबसूरती

सुरेंद्र बगवाड़ा , जयपुर

कोविड—19 में कंपनियां वर्क फ्रॉम कांसेप्ट को बढ़ावा दे रही हैं। ऐसे में कंपनिया एंप्लॉई मोटिवेशन और इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए नए इनोवेशन कर रही है। इसी में राजस्थान स्टूडियो ने ऑनलाइन आर्ट एक्सपीरियंस शुरू किए है। इसके माध्यम से घर से काम कर रहे एम्प्लॉइज को एक साथ जोड़कर क्रिएटिव और इंटरैक्टिव एक्सपीरियंस कराया जा रहा है। स्टूडियो ने ‘टाई एंड डाई’ ( Tie and Dye ) की आर्ट फॉर्म पर बेस्ड आर्ट एक्सपीरियंस का आयोजन किया। इयमें गूगल के अमेरिका, इज़राइल और भारत में रह रहे कर्मियों ने हिस्सा लिया। टाई एंड डाई की आर्ट फॉर्म को सीखा।
समझाई बांधनी कला

इस वर्कशॉप का संचालन राजस्थान स्टूडियो ( rajasthan studio ) टीम ने किया। स्टूडियो से जुड़े आर्टिस्ट ने सभी प्रतिभागियों को टाई एंड डाई यानि की बांधनी कला की बारीकियां समझाई। इसमें चुकंदर, कॉफी, केसर, हल्दी, पालक और कुमकुम के सत्व से बनाए गए प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल किया। प्रतिभागियों ने कॉटन के सफेद कपड़ों, टी—शर्ट और स्कार्फ को बांधनी कला से रंगो में रंगना सीखा। इस दौरान सवाल—जवाब भी हुए।
राजस्थान स्टूडियो एक यंग स्टार्टअप

राजस्थान सहित भारत के विभिन्न प्रदेशों की पारंपरिक लोक कलाओं से जुड़े मास्टर आर्टिस्ट्स को एक मंच प्रदान करता है। साथ ही दुनिया भर में फैले कला प्रेमियों के लिए विभिन्न भारतीय कलाओं पर आधारित आर्ट एक्सपीरियंस सेशन का आयोजन करता है। अपने क्षेत्र के जाने-माने और अनुभवी आर्टिस्ट द्वारा होस्ट किया जाता हैvv वर्तमान में राजस्थान स्टूडियो से भारत के विभिन्न राज्यों के 150 से अधिक प्रतिष्ठित और सम्मानित कलाकार जुड़े हुए हैं।
पांच सौ से अधिक एक्सपीरियंस होस्ट

स्टूडियो के फाउंडर कार्तिक गग्गर ने बताया कि कोविड काल में स्टूडियो ने ऑनलाइन सत्रों के जरिए यात्रा जारी रखी। अभी तक 500 से अधिक ऑनलाइन आर्ट एक्सपीरियंस आयोजित कर लोगों को कला के बारे में बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो