scriptमुस्लिम मंत्री ने सरकारी बंगले से शिव मंदिर को शिफ्ट कराया | Rajasthan: Transport minister Yunus Khan shifted Shiv temple from govt bunglow to road | Patrika News
जयपुर

मुस्लिम मंत्री ने सरकारी बंगले से शिव मंदिर को शिफ्ट कराया

राजस्थान के परिवहन मंत्री यूनुस खान ने अपने सरकारी बंगले में बने शिव मंदिर को हटवा कर सड़क पर शिफ्ट करवा दिया है

जयपुरJul 29, 2015 / 09:29 am

सुनील शर्मा

Yunus Khan

Yunus Khan

जयपुर। प्राचीन मंदिरों को तोड़ने के आरोपों से घिरी सरकार के एक मंत्री द्वारा सरकारी बंगले में मौजूद मंदिर को सड़क पर शिफ्ट करने का मामला सामने आया है। सिविल लाइंस स्थित इस बंगले में शिव मंदिर स्थापित था, जिसे करीब दो-तीन महीने पूर्व हटाकर बंगले से बाहर बना दिया। वर्तमान में परिवहन मंत्री यूनुस खान इस बंगले में रह रहे हैं।



धरोहर बचाओ समिति के सदस्यों को सूचना मिली थी कि यूनुस खान ने अपने सरकारी बंगले में बने मंदिर को हटा कर सड़क पर बना दिया है। समिति के संरक्षक भारत शर्मा और अन्य कार्यकर्ता हकीकत जांचने सिविल लाइंस स्थित खान के बंगले पर पहुंचे। बंगले के अंतिम छोर पर स्थिति सार्वजनिक निर्माण विभाग की चौके के पास मंदिर सड़क किनारे नजर आया। इस पर शर्मा ने पूछताछ की तो सामने आया कि मंदिर को दो-तीन महीने पहले शिफ्ट किया था और चबूतरा बना बंगले से हटाई गई मूर्तियों को लगा दिया। मंदिर बचाओ समिति के चक्काजाम के बाद मंदिर के चारों ओर जालियां लगाकर, ऊपर टीनशेड लगा दिया गया।



शिफ्ट करवा दिया
पहले हमारी चौकी और मंदिर 18 नम्बर बंगले में थी। चौकी के कर्मचारी ही मंदिर की देखभाल करते थे। बंगले में निर्माण कार्य किया जाना था, स्वीकृति आ चुकी थी। फिर उन्होंने इसे बाहर शिफ्ट करवा दिया। अब इस मैटर को हाइलाइट करने का क्या फायदा। वहां मंदिर उपेक्षित था। अब हमने मंदिर को पहले से अच्छा बनवा दिया है।
– अनिल पारीक, अधिशाषी अभियंता, पीडब्ल्यूडी



आंदोलन करेंगे
यह सरकारी बंगला है, किसी की निजी संपत्ति नहीं है, जो मंदिर यहां से हटा दिया गया। इस मंदिर से न तो अतिक्रमण था और न यहां कोई यातायात में परेशानी हो रही थी। इसे यहां से हटाकर धार्मिक भावानाओं से खिलवाड़ किया गया है। समिति इसके खिलाफ आंदोलन करेगी।
– भारत शर्मा, संरक्षक, धरोहर बचाओ समिति
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो