scriptIMD Rain Forecast : बंगाल की खाड़ी में लगातार बन रहे सिस्टम, 25 जुलाई तक जमकर होगी बारिश | Rajasthan Weather Forecast IMD alert heavy rain in Rajasthan till July 25 | Patrika News
जयपुर

IMD Rain Forecast : बंगाल की खाड़ी में लगातार बन रहे सिस्टम, 25 जुलाई तक जमकर होगी बारिश

IMD Rain Forecast Rajasthan : राजस्थान के कई जिलों में मानसून मेहरबान है। खासकर हाड़ौती अंचल में भारी बरसात का दौर जारी है। नदी-नाले उफान पर हैं। सोमवार सुबह कोटा बैराज के चार गेट खोलकर 17 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया।

जयपुरJul 17, 2023 / 08:52 pm

Kamlesh Sharma

rain_in_rajasthan.jpg

IMD Rain Forecast Rajasthan : राजस्थान के कई जिलों में मानसून मेहरबान है। खासकर हाड़ौती अंचल में भारी बरसात का दौर जारी है। नदी-नाले उफान पर हैं। सोमवार सुबह कोटा बैराज के चार गेट खोलकर 17 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। बारिश के चलते सब्जीमंडी, इन्द्रा मार्केट समेत कई इलाकों में दो-दो फीट तक पानी भर गया। झालावाड़ जिले के छापी बांध के कैचमेंट क्षेत्र में जोरदार बारिश होने से बांध में जलस्तर बढ़ने से 4 गेट दो- दो मीटर ऊंचाई तक खोलकर 5094 क्यूसेक जल छोड़ा गया।

कोटा जिले के सांगोद में दो घंटे में 121 मिमी (करीब 5 इंच) बारिश दर्ज की गई। कोटा जिले के चेचट उपखण्ड क्षेत्र के प्रसिद्ध पिकनिक स्थल कनकेश्वर महादेवजी मंदिर में रविवार को पिकनिक मनाने पहुंचे 100 से अधिक लोग नाले में आए उफान में फंस गए। उन्हें लोगों ने मानव शृंखला बनाकर हाथ से हाथ पकड़कर नाला पार करवाया। यहां मध्यप्रदेश से सटे जंगल में तेज बारिश के कारण खणी के रास्ते में स्थित नाले में उफान आ गया। फंसे लोगों में स्कूली बच्चों की बस सहित महिलाएं भी शामिल थी। लोगों ने एक-दूसरे का हाथ पकड़कर नाला पार करवाया।

यह भी पढ़ें

यहां मूसलाधार बारिश में बहने लगे लोग, अति भारी बारिश का अलर्ट, रहें सावधान

यहां भी हुई बरसात
– सीकर जिला मुख्यालय और श्रीमाधोपुर पर दो-दो इंच बारिश दर्ज की गई। अजमेर में 62.8 मिमी (ढाई इंच) बरसात दर्ज की। रेलवे स्टेशन, अलवर गेट थाने सहित बाहरी इलाकों और निचली बस्तियों में गलियों और घरों में तीन से चार फीट पानी भर गया।

19 से 25 जुलाई तक सक्रिय रहेगा मानसून
राजस्थान में सक्रिय मानसून के बीच मौसम विभाग ने नई चेतावनी जारी की है। मानसून का नया चरण 25 जुलाई तक जारी रहेगा। 19 से 25 जुलाई तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में जमकर बारिश होगी। इस दौरान कई स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी में लगातार नए सिस्टम बन रहे हैं, जिसके चलते मानसून की सक्रियता बनी हुई है।

अगले दो दिन बाद फिर से बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन रहा है, जिसके असर सप्ताहभर से ज्यादा या 10 दिन तक रहने की उम्मीद है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, यदि ऐसा होता है तो राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा और जुलाई के अंत तक बारिश का अच्छा आंकड़ा आने की उम्मीद है।

https://youtu.be/rTwiEni3p2s

Hindi News/ Jaipur / IMD Rain Forecast : बंगाल की खाड़ी में लगातार बन रहे सिस्टम, 25 जुलाई तक जमकर होगी बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो