Jaipur Rain: जयपुर में जल का जलजला, सडकों पर बहने लगी कारें, देखें तस्वीरें

राजधानी जयपुर में शुक्रवार को हुई बारिश ने बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए।

By: kamlesh

Updated: 14 Aug 2020, 03:52 PM IST

जयपुर। राजधानी जयपुर में शुक्रवार को हुई बारिश ने बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए। जयपुर कलक्ट्रेट पर सर्वाधिक 184 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके अलावा जयपुर एयरपोर्ट पर 132 एमएम बारिश हुई। रात तीन बजे से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ जो लगातार दोपहर एक बजे तक जारी रहा। कई इलाकों में पानी भरने के बाद बाढ़ के हालात हो गए। जवाहर नगर कच्ची बस्ती में अचानक पहाड की तरफ से तेज पानी आई। पानी के साथ दो लोग बहने लगे। बहाव इतना तेज था कि वे संभल ही नहीं पाए। पास ही खड़े तीन-चार लोगों ने मिलकर बहते हुए दो व्यक्तियों को रोका। ऐसे में उन्हें डूबने से बचाया जा सका। केवल पैर में कुछ चोट आई। वहीं, पुरानी बस्ती इलाके में बैरवा बस्ती नरसिंह कॉलोनी में तेज बहाव में बहे दो युवकों को स्थानीय लोगों ने बचाया। वहीं कुंडा में एक बुजुर्ग व्यक्ति पानी में फंस गए थे। वहां चार युवकों ने मिलकर बुजुर्ग को सुरक्षिक किनारे तक पहुंचाया।

rain_in_jaipur_1.jpg

अब राजधानी में बारिश की बात करें तो शहर के सभी मुख्य मार्ग जलमग्न हो गए, मानो कई घंटे तक पानी का जलजला दिखाई देता रहा। सैकड़ों वाहन सड़कों पर बह निकले। राजधानी में यह नजारा लोगों ने संभवतः पहली बार देखा। बारिश से शहर के जेएलएन मार्ग, जगतपुरा, दिल्ली रोड, टोंक रोड, सीकर रोड, सांगानेर, आगरा रोड पर जलभराव होने से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ा। शहर के नालों में भरी गंदगी भी पानी के साथ सड़कों पर बह निकली। शहर में घुटनों तक बह निकला।

rain_in_jaipur1.jpg

वहीं, मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के 3 जिलों में अत्यधिक भारी बरसात का रेड अलर्ट और 23 जिलों में भारी बरसात का ऑरेंज-यलो अलर्ट जारी किया है। पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर भारी से अत्यधिक भारी बरसात हो सकती है और विभाग ने इसे लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया है।

rain_in_jaipur2.jpg

मूसलाधार बरसात से बिजली तंत्र को काफी नुकसान
जामडोली पुराना घाट समेत आसपास के इलाकों में 37 बिजली के पोल गिर गए। मालवीय नगर में दो ट्रांसफार्मर भी पानी भराव के चलते गिरे। 14 बिजली के पोल-2 ट्रांसफार्मर हुए क्षतिग्रस्त। 5 जगहों पर आरएमयू से सप्लाई हुई बाधित। शहर में 38 बिजली फीडरों से बंद की बिजली सप्लाई।

rain_in_jaipur4.jpg

बारिश से बिगड़े हालात
होने से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक बार फिर राजधानी में पानी की निकासी के दावे खोखले साबित होते हुए नजर आए। बारिश से हालात बिगड़ने लगे है। तेज बहाव में कारें पानी पर तैरती नजर आईं। दोपहर तक चारदीवारी के प्रमुख बाजारों में आधी से ज्यादा दुकानें नहीं खुली। चांदपोल बाजार की कई दुकानों में पानी भर गया, बापू बाजार में दुकानों के बेसमेंट में पानी भरा। आमेर, नाहरगढ़ और भट्टा बस्ती में मकान गिरने की सूचना। शहर में 200 से अधिक जगहों पर पानी भराव, फ्लड कंट्रोल रूम में लगातार शिकायतें आ रही है।

rain_in_jaipur5.jpg

सोशल मीडिया पर छाई जयपुर की बारिश
लगातार चार घंटे की बारिश ने जयपुर वासियों की परेशानी में डाल दिया। जयपुर के कई इलाकों में घुटनों तक पानी भरा गया। वहीं बारिश से परेशान लोगों ने अपने—अपने क्षेत्र वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। ट्विटर और फेसबुक पर बारिश के वीडियो और फोटोज अपलोड कर रहे है। बारिश के फनी वीडियो बनाकर भी सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

rain_in_jaipur6.jpg
IMD alert

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

अगली कहानी
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned