scriptमौसम अपडेट: कल राजस्थान के 25 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का ALERT, किसानों को विशेष सलाह | rajasthan weather news: rajasthan weather update 30 march 2023 | Patrika News

मौसम अपडेट: कल राजस्थान के 25 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का ALERT, किसानों को विशेष सलाह

locationजयपुरPublished: Mar 29, 2023 05:11:29 pm

Submitted by:

santosh

Rajasthan Weather News: राजस्थान में अगले दो दिनों तक बादल व बरसात का मौसम रहेगा। इस दौरान मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

Rajasthan Weather Update:next three days weather forecast in rajasthan

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather News: मार्च महीने का अंतिम पश्चिमी विक्षोभ बुधवार रात से सक्रिय होगा। दो दिनों तक बादल व बरसात का मौसम रहेगा। इस दौरान मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। इससे तापमान में कमी आएगी। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को इसका प्रभाव सर्वाधक रहेगा। गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनेगा, जिसके असर से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, कोटा व भरतपुर संभाग के 25 जिलों में मध्यम से तीव्र आंधी-बारिश, अचानक तेज हवाएं और कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है। शुक्रवार को जोधपुर संभाग में इसका असर कम होने की संभावना है।

विक्षोभों से भरा रहा मार्च:
मार्च महीने में पूरी तरह पश्चिमी विक्षोभ हावी रहे। सप्ताह में दो-दो विक्षोभ आए, जिसके चलते आंधी, बादल, बरसात और ओलो का मौसम रहा। अधिकांश शहरों व कस्बों में दिन का तापमान 30 से 35 डिग्री के मध्य रहा। इससे गर्मी का अहसास नहीं हुआ। इसके उलट फरवरी में तापमान चालीस डिग्री के समीप पहुंचने लग गया था। पश्चिमी विक्षोभ एक तरह की हवा है जो भूमध्यसागर और केस्पियन सागर के आसपास के क्षेत्रों से आती है, जिसकी वजह से देश के उत्तरी-पश्चिमी हिस्सों में बादल-बरसात का मौसम बनता है।

विशेष कृषि मौसम सलाह:

राजस्थान में बारिश के साथ ओले गिरे, 3 दिन और अलर्ट, मौसम विभाग ने दी किसानों को ये सलाह

● कृषि मंडियों व धान मंडियों में खुले में रखे हुए अनाज व जिंसो को सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सके।

● खुले आसमान में पक कर तैयार फसलों को भी ढककर अथवा सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें।

● रबि की फसलों में सिंचाई तथा किसी भी प्रकार का रासायनिक छिड़काव बारिश की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए ही करें।

● मेघगर्जन व आकाशीय बिजली चमकने के दौरान पेड़, खंभों व पानी के स्रोतों से दूर रहें व यथासंभव सुरक्षित जगह पर शरण लेवें।

rajasthan_rain_alert_today_1.jpg
https://youtu.be/SXy_uWp-fbI
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो