scriptभट्टी की तरह तप रहा राजस्थान, कल से तीन दिन फिर तेज लू का दौर होगा शुुरू | rajasthan weather update | Patrika News
जयपुर

भट्टी की तरह तप रहा राजस्थान, कल से तीन दिन फिर तेज लू का दौर होगा शुुरू

– पश्चिमी राजस्थान में पारा 44 डिग्री पार

जयपुरMay 16, 2024 / 02:06 pm

MOHIT SHARMA

जयपुर. नौ तपा से पहले राजस्थान में लू के थपेड़ों से आमजन परेशान है। बीकानेर और जोधपुर संभाग भीषण लू की चपेट में है। जयपुर और भरतपुर संभाग में कल से फिर लू रफ्तार पकडऩे वाली है। मौसम विभाग ने इसकी चेतावनी भी जारी कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार 17 से 19 मई तक पश्चिमी राजस्थान के छह से ज्यादा जिलों में भीषण लू का दौर जारी रहने की संभावना है। इसी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
जयपुर जिले के कई इलाकों में कल मौसम शुष्क रहने और दिन में पारा 44-45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज होने का पूर्वानुमान है। फिलहाल रात के तापमान में अब भी उतार- चढ़ाव बना हुआ है, जिसके चलते रात में गर्मी के तेवर थोड़े नर्म रहेंगे।
बीते 24 घंटे श्रीगंगानगर में दिन में पारा 44 डिग्री के पार रेकॉर्ड किया गया। देश में नौतपा की आगामी 25 मई से शुरूआत होने वाली है और अगले तीन चार दिन प्रदेश के अधिकांश इलाकों में हीटवेव की आशंका के चलते गर्मी के तेवर तीखे रहने की संभावना मौसम केंद्र ने जताई है। ऐसे में अब मई माह के शेष दिनों में पूरे प्रदेश में आसमान से अंगारे बरसने और भीषण गर्मी का दौर जारी रहने की संभावना है।
31 मई को केरल तट पर दस्तक दे सकता है मानसून
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून के केरल तट पर 31 मई को दस्तक देने की संभावना है। फिलहाल मानसून की देश में एंट्री तय समय पर होने के आसार हैं। केरल तट से आगे बढऩे के बाद ही मौसम केंद्र मानसून संबंधी गतिविधियों को लेकर पूर्वानुमान जारी करेगा।

Hindi News/ Jaipur / भट्टी की तरह तप रहा राजस्थान, कल से तीन दिन फिर तेज लू का दौर होगा शुुरू

ट्रेंडिंग वीडियो