scriptरामनवमी कल : मंदिरों में होगा श्रीराम का जन्माभिषेक | RAM NAVAMI 2021 RAMLALA BIRTH ANNIVERSARY | Patrika News
जयपुर

रामनवमी कल : मंदिरों में होगा श्रीराम का जन्माभिषेक

चैत्र शुक्ल नवमी पर बुधवार को रामनवमीं (Ram Navami) मनाई जाएगी। शहर के श्रीराम मंदिरों में अभिजीत मुहूर्त में रामलला का जन्माभिषेक (Ramlala Birth Anniversary) होगा। इस दौरान मंदिरों में बधाइ गान और उछाल होगी। कोरोना के चलते श्रद्धालु श्रीराम के अभिषेक व श्रृंगार दर्शन मंदिरों में नहीं कर ऑनलाइन ही कर पाएंगे। शहर के श्रीगलता तीर्थ, चांदपोल स्थित प्राचीन मंदिरश्री रामन्द्रजी, खोले के हनुमान मंदिर स्थित छोटी चौपड़ मंदिर सीतारामजी में रामनवमी मनाई जाएगी।

जयपुरApr 20, 2021 / 09:30 pm

Girraj Sharma

रामनवमी कल : मंदिरों में होगा श्रीराम का जन्माभिषेक

रामनवमी कल : मंदिरों में होगा श्रीराम का जन्माभिषेक

रामनवमी कल : मंदिरों में होगा श्रीराम का जन्माभिषेक
— मध्यान्ह में जमेंगे श्रीरामलला
— शहर के श्रीराम मंदिरों में होंगे विशेष आयोजन
— ऑनलाइन कर पाएंगे भक्त दर्शन

जयपुर। चैत्र शुक्ल नवमी पर बुधवार को रामनवमीं (Ram Navami) मनाई जाएगी। शहर के श्रीराम मंदिरों में अभिजीत मुहूर्त में रामलला का जन्माभिषेक (Ramlala Birth Anniversary) होगा। इस दौरान मंदिरों में बधाइ गान और उछाल होगी। कोरोना के चलते श्रद्धालु श्रीराम के अभिषेक व श्रृंगार दर्शन मंदिरों में नहीं कर ऑनलाइन ही कर पाएंगे। शहर के श्रीगलता तीर्थ, चांदपोल स्थित प्राचीन मंदिरश्री रामन्द्रजी, खोले के हनुमान मंदिर स्थित छोटी चौपड़ मंदिर सीतारामजी में रामनवमी मनाई जाएगी। इस दौरान श्रद्धालुओं का प्रवेश निषेध रहेगा। मंदिर के महंत, पुजारी और सेवक ही पूजा-अर्चना करेंगे।
श्रीगलता पीठ में पीठाधीश्वर अवधेशाचार्य के सान्निध्य में यहां विराजित 500 वर्ष से अधिक प्राचीन विग्रहों की विशेष पूजा—अर्चना की जाएगी। श्रीरामजी का जन्माभिषेक होगा। ठाकुरजी का पंचामृत अभिषेक किया जाएगा।
चांदपोल बाजार के मंदिरश्रीरामचन्द्रजी में सुबह 6 बजे मंगला आरती होगी, इसके बाद 11 बजे पंचामृत अभिषेक कर रामलला को पीली गोटा पत्ती, जरदोजी की पोशाक धारण करवाई जाएगी। महंत राधेश्याम तिवाड़ी ने बताया कि दोपहर 1.30 बजे रामलला की जन्म आरती की जाएगी। बधाई गान होंगे। दर्शनार्थियों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी।
श्रीनरवर आश्रम सेवा समिति की ओर से खोले के हनुमानजी मंदिर में सुबह 6 बजे हनुमानजी शिखर स्थित श्रीराम मंदिर में जड़ी-बूटियों और तीर्थों के जल से अभिषेक किया जाएगा। सुबह 7 बजे हनुमानजी महाराज का दूध से अभिषेक किया जाएगा और रूद्री पाठ होंगे। सुबह 11 बजे छप्पन भोग की झांकी सजाई जाएगी। महामंत्री बृजमोहन शर्मा ने बताया कि साढ़े 11 बजे आरती का ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा।
सुभाष चौक पानों का दरीबा स्थित आचार्य पीठ सरस निकुंज में राम जन्मोत्सव शुक संप्रदाय पीठाधीश्वर अलबेली माधुरी शरण के सान्निध्य में सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक सादगीपूर्वक मनाया जाएगा। सरस परिकर के प्रवक्ता प्रवीण बड़े भैया ने बताया कि मध्याह्न में जन्म आरती की जाएगी। बधाई गायन होगा।
श्रीराम मंदिर प्रन्यास श्रीसनातन धर्म सभा के तत्वावधान में आदर्श नगर के श्रीराम मंदिर में भगवान का पंचामृत अभिषेक होगा, नवीन पोशाक धारण करा ऋतु पुष्पों से श्रृंगार होगा। मध्यान्ह 12 बजे भगवान की प्राक्ट्य आरती होगी। सभा के महामंत्री इंद्र कुमार चड्ढा ने बताया कि कोरोना के चलते सरकार की गाइड लाइन के अनुसार मंदिर का मुख्य द्वार और चैनल गेट बंद रहेंगे।
गंगापोल गेट बाहर रामानुज मार्ग स्थित मंदिर श्रीमुरली मनोहर जी में रामनवमी महापर्व सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए दोपहर 12 बजे से मनाया जाएगा। मंदिर महंत राघवेंद्राचार्य के सान्निध्य में श्रीरामकृतु स्तम्भ में विराजमान श्रीराम दरबार का विशेष शृंगार किया जाएगा।

Home / Jaipur / रामनवमी कल : मंदिरों में होगा श्रीराम का जन्माभिषेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो