scriptआरबीआइ की नई सुविधा, राजस्थान की जनता भी डाक से भेज सकेगी 2000 के नोट | RBI New facility Rajasthan People also be able to send Rs 2000 notes by post | Patrika News

आरबीआइ की नई सुविधा, राजस्थान की जनता भी डाक से भेज सकेगी 2000 के नोट

locationजयपुरPublished: Nov 03, 2023 01:44:43 pm

RBI New Facility : आरबीआइ की नई सुविधा। राजस्थान की जनता को मिला एक मौका। अब जनता अपने 2,000 रुपए के नोट बैंक खातों में जमा कराने के लिए डाक सेवा के जरिए आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों में भेज सकती है।

election_commission_1.jpg

Rs 2000 notes

राजस्थान की जनता को परेशानियों से बचने के लिए आरबीआइ की नई पहल। अब आम जनता 2,000 रुपए के नोट अपने बैंक खातों में जमा कराने के लिए एक फॉर्म के साथ बीमाकृत डाक के जरिए रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालयों में भेजे जा सकते हैं। फॉर्म में दी गई जानकारी के आधार पर रकम खाते में जमा हो जाएगी। rbi के क्षेत्रीय कार्यालयों से दूर रहने वाले लोगों के लिए आसान विकल्प है। आरबीआइ के क्षेत्रीय निदेशक रोहित पी. ने कहा, यह लोगों को शाखाओं तक जाने और कतार में लगने की परेशानियों से बचाएगा। उन्होंने कहा कि आरबीआई अपने संचार में अपने कार्यालयों में विनिमय सुविधा के अलावा इन दो विकल्पों को फिर शामिल कर रहा है।

19 मई को आया था आदेश

आरबीआई ने 19 मई 2023 को 2,000 रुपए मूल्यवर्ग के बैंक नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। इन नोटों को बैंकों में जमा करने के साथ अन्य मूल्य वर्ग के नोटों से बदलने की सुविधा लोगों को दी गई थी। इस तरह 19 मई, 2023 तक चलन में मौजूद 2,000 रुपए मूल्य के कुल नोट में से 97 प्रतिशत से अधिक नोट अब वापस आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें – Rajasthan Elections 2023 : भाजपा की तीसरी लिस्ट की खास बातें जानें

सात अक्टूबर को बंद कर दी गई थीं यह सुविधा

इन नोटों को बदलने या बैंक खातों में जमा कराने की समय सीमा पहले 30 सितंबर थी। बाद में इसे 7 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई। बैंक शाखाओं में जमा और विनिमय दोनों सेवाएं सात अक्टूबर को बंद कर दी गई थीं। अब आठ अक्टूबर से व्यक्तियों को आरबीआई के 19 कार्यालयों में मुद्रा का आदान-प्रदान करने या उनके बैंक खातों में समतुल्य राशि जमा करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

यह भी पढ़ें – Railways Big News : शनिवार-रविवार को जयपुर जंक्शन नहीं आएगी 13 ट्रेन, जानें नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो