सऊदी सरकार की सख्ती से रुकेगी उमराह यात्रियों से ठगी

उमराह (Umrah) पर जाने वाले यात्रियों को ठगी (Cheating ) से बचाने के लिए सऊदी सरकार (Saudi government) ने नियम कड़े करते हुए सब कुछ ऑनलाइन (Online) कर दिया। इससे अब सऊदी सरकार की ओर से वीजा (Visa) के लिए अधिकृत ट्यूर एजेंसी (Authorized tour agency) ही यात्रियों को मक्का-मदीना (makka madina) लेकर जा पाएगी।

By: vinod

Published: 05 Sep 2019, 06:00 AM IST

उदयपुर। निजी ट्यूर एजेंसियों (tour agencies) के माध्यम से उमराह (Umrah) पर जाने वाले यात्रियों (passengers) के साथ होने वाली ठगी व असुविधा (Cheating and inconvenience) को देखते हुए अब सऊदी सरकार (Saudi government) ने नियम कड़े करते हुए सब कुछ ऑनलाइन (Online) कर दिया। अब सऊदी सरकार की ओर से वीजा (Visa) के लिए अधिकृत ट्यूर एजेंसी ही यात्रियों को मक्का-मदीना (makka madina) लेकर जा पाएगी। वीजा में यात्रियों को ठहराने वाली उन होटल व परिवहन सेवा का भी उल्लेख करेंगे, जो वहां सरकार की ओर से लाइसेंसी होगी ताकि यात्री के जद्दा या मदीना एयरपोर्ट (Airport) पर उतरते ही वहां मौजूद स्टॉफ उन्हें वीजा संलग्न ट्रांसपोर्ट की बस में बिठाकर संबंधित होटल रवाना कर सके, जिससे यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ा।
सऊदी सरकार के नए नियम से उन सब ट्यूटर एजेंसियों की हवाइयां उड़ गई, जिन्होंने एक या दो साल पहले रियायत दरों पर सुविधा का झांसा देते हुए बुकिंग कर ली थी। हजयात्रियों की 13 सितंबर को आने वाली अंतिम फ्लाइट के बाद से ही उमराह जाने वाले यात्रियों की बुकिंग शुरू हो जाएगी। ये यात्री 10 सितंबर से वहां पहुंचना शुरू हो जाएंगे, लेकिन उनके ट्यूर एजेंट को सऊदी सरकार के नियमों की पालना करनी पड़ेगी।

एजेंटों के लिए भारी परेशानी
कई ट्यूर एजेंसियों ने उमराह के लिए एक व दो साल पहले ही बुकिंग कर ली थी। इस बदलाव के बाद उन्हें अब वीजा के साथ ही हाजियों को वहां की लाइसेंसी स्टैंडर्ड होटल में ठहराना होगा तथा परिवहन सुविधा भी सरकार अधिकृत की उपलब्ध करवानी होगी। इसके लिए अधिक पैसा लगने से एजेन्ट सकते में आ गए। वे सऊदी व भारत में अधिकृत लाइसेंसी वीजाधारकों से सम्पर्क साधे हुए है।

यह होगा फायदा

- हज व उमराह वाले यात्रियों से ठगी रुकेगी। सरकार अधिकृत होटल व परिवहन सेवा उपलब्ध होने से उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
- उमराह के ट्यूर एजेंसी में सभी की दर एक जैसी होगी तो उन्हें सुविधा पर सही मिलेगी।
- दलालों की अधिकतर दुकानें बंद होगी, जिन्हें लाइसेंस होगा वे ही वीजा इश्यू कर पाएंगे।
- वीजा में होटल व परिवहन सेवा का भी उल्लेख होगा।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned