scriptFennel Seeds: सौंफ में तेजी का दौर, अचार और सब्जियों का जायका हुआ महंगा | Season of boom in fennel, flavoring of pickles and vegetables become expensive | Patrika News

Fennel Seeds: सौंफ में तेजी का दौर, अचार और सब्जियों का जायका हुआ महंगा

locationजयपुरPublished: May 28, 2023 11:17:18 am

निर्यात मांग के चलते सौंफ के भावों में मजबूती का रुख देखा जा रहा है। एक माह के दौरान सौंफ में तकरीबन 50 रुपए प्रति किलो की तेजी आ चुकी है।

Fennel Seeds: सौंफ में तेजी का दौर, अचार और सब्जियों का जायका हुआ महंगा

Fennel Seeds: सौंफ में तेजी का दौर, अचार और सब्जियों का जायका हुआ महंगा

निर्यात मांग के चलते सौंफ के भावों में मजबूती का रुख देखा जा रहा है। एक माह के दौरान सौंफ में तकरीबन 50 रुपए प्रति किलो की तेजी आ चुकी है। हालांकि सौंफ में 50 रुपए की तेजी आने के बाद इसमें 20 रुपए प्रति किलो नीचे भी आ गए हैं। जयपुर मंडी में अनकटिंग सौंफ 170 से 200 रुपए तथा मशीनक्लीन सौंफ के भाव 210 से 320 रुपए प्रति किलो पर मजबूत बोले जा रहे थे। मसाला कारोबारी रामअवतार अग्रवाल ने बताया कि इन दिनों अधिकांश सौंफ चीन को निर्यात की जा रही है। वर्तमान में सौंफ की घरेलू खपत नगण्य है। सौंफ मसाले की एक प्रमुख फसल है। सौंफ का उपयोग अचार बनाने और सब्जियों में खुशबू और जायका बढ़ाने में किया जाता है।

यह भी पढ़ें

महंगी बिजली के विरोध में आज उद्योग बंद, करोड़ों का कारोबार प्रभावित…राजस्व में भी चपत

इस साल 18 लाख बोरी सौंफ का उत्पादन

अग्रवाल ने बताया कि देश में इस वर्ष करीब 18 लाख बोरी सौंफ का उत्पादन हुआ है, जो कि पिछले साल की तुलना में लगभग समान ही है। देश में सौंफ की घरेलू खपत 10 लाख बोरी के आसपास ही है। यदि निर्यात मांग नहीं निकलती तो सौंफ में अच्छी खासी गिरावट आ सकती थी। राजस्थान में सौंफ की बिजाई दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के पाली, जालौर, सिरोही एवं बाड़मेर जिले में होती है। दौसा एवं लालसोट के कुछ हिस्सों में भी सौंफ की खेती की जाती है।

https://youtu.be/0-OW8ul-axg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो