scriptLok Sabha Election Results 2024 : राजस्थान की इस सीट पर हुई सबसे कम अंतर की जीत-हार, काउंटिंग के दौरान अटकी रही सबकी सांसे | Seat of Rajasthan smallest margin of victory recounting Jaipur Rural Lok Sabha seat BJP candidate Rao Rajendra and Congress candidate Anil Chopra | Patrika News
जयपुर

Lok Sabha Election Results 2024 : राजस्थान की इस सीट पर हुई सबसे कम अंतर की जीत-हार, काउंटिंग के दौरान अटकी रही सबकी सांसे

Jaipur Rural Lok Sabha Election Results : जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट की मतों की गणना आईपीएल के हाईवोल्टेज मैच से कम नहीं थी। शुरुआती चरण में कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चौपड़ा ने बढ़त बनाई लेकिन जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ी तो भाजपा प्रत्याशी राव राजेन्द्र सिंह भी मुकाबले में आ गए। मैच की तरह मत गणना भी रोचक होती चली गई।

जयपुरJun 05, 2024 / 09:38 am

Omprakash Dhaka

Seat of Rajasthan smallest margin of victory recounting Jaipur Rural Lok Sabha seat
Jaipur Rural Lok Sabha Election Results : जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट की मतों की गणना आईपीएल के हाईवोल्टेज मैच से कम नहीं थी। शुरुआती चरण में कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चौपड़ा ने बढ़त बनाई लेकिन जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ी तो भाजपा प्रत्याशी राव राजेन्द्र सिंह भी मुकाबले में आ गए। मैच की तरह मत गणना भी रोचक होती चली गई। एक बार तो दोनों प्रत्याशियों के बीच मतों का अंतर महज 14 ही रह गया। काउंटिंग पूरी होेने पर करीब 5 हजार 896 मतों से राव राजेन्द्र आगे हो गए। ईवीएम के मतों की गणना के बाद पोस्टल बैलेट के मतों की गणना शुरू हुई। अंत में सीट पर आखिरी दौर में भाजपा के राव राजेंद्र सिंह ने बाजी मारी और वे 1615 मतों से चुनाव जीत गए। लेकिन परिणाम से पहले नतीजों को लेकर विवाद भी हो गया। ऐसे में काफी देर तक चुनाव परिणाम रुका रहा। शाम 5.30 बजे बाद पूरी तरह से स्थिति साफ हो पाई।
इससे पहले रिकाउंटिंग की मांग पर अड़े कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चोपड़ा रिटर्निंग ऑफिसर रूम में भाजपा प्रत्याशी राव राजेंद्र के सामने बैठे रहे। कांग्रेस प्रत्याशी ने पोस्टल बैलेट के मतों में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए रिकाउंटिंग की मांग को लेकर लिखित में जिला कलेक्टर के समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज करवाई। उनकी मांग खारिज कर दी गई। केवल आंकड़ों और खारिज हुए मतों को दोबारा से जोड़ा गया। इस पर कांग्रेस प्रत्याशी रिटर्निंग ऑफिसर के कमरे में धरने पर बैठ गए। राव राजेंद्र की जीत घोषित होने के बाद अनिल मतगणना केंद्र से बाहर आ गए। इधर, बाहर कांग्रेस प्रत्याशी समर्थकों का हंगामा होता रहा। समर्थन सड़क पर बैठ गए। इससे पहले जमवारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 795 वोट की ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी भी आई। जिससे काउंटिंग नहीं हुई है और उसे होल्ड किया गया था। कुछ देर बात फिर से गणना की गई।

कांग्रेस प्रत्याशी ने आरोप

कांग्रेस प्रत्याशी चौपड़ा ने कहा कि हमें जनता ने आशीर्वाद दिया, जिससे हमें छह लाख से ज्यादा वोट मिले हैं। हमें यह परिणाम एक प्रतिशत भी स्वीकार नहीं है। प्रशासन के लोगों ने जिस तरह से हमारे साथ कुठाराघात किया है। यह लोकतंत्र की हत्या है। खारिज किए गए वोटों को दिखाने से मना कर दिया। रिकाउंटिंग की मांग भी नहीं मानी गई। 3000 से अधिक वोट से मैं जीत रहा था। लेकिन पोस्टल बैलेट और ईटीपीएस वोटों की गिनती में गड़बड़ी की गई। नेताओं को अंदर नहीं आने दिया गया। जबकि बीजेपी के विधायक को प्रवेश दिया गया।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को नहीं दिया प्रवेश

इससे पहले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और शाहपुरा विधायक मनीष यादव कॉमर्स कॉलेज पहुंचे। लेकिन पुलिस ने दोनों को ही अंदर नहीं जाने दिया। इसके बाद बड़ी संख्या में कांग्रेस समर्थक जेएलएन मार्ग पर प्रदर्शन करने लगे। कांग्रेस विधायक अभिमन्यु पूनिया, रामनिवास गावड़िया और विद्याधर चौधरी भी पहुंचे। यहां कॉलेज में प्रवेश को लेकर उनकी पुलिस से बहस हुई। पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने रिकाउंटिंग की मांग को लेकर ट्वीट किया है। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पायलट के ट्वीट को रिट्वीट कर दोबारा मतगणना की मांग की।

जीत के बाद खुशी की जाहिर

कॉमर्स कॉलेज के बाहर राव राजेंद्र सिंह ने कहा कि यह संघर्ष और जनता के साथ की जीत है। मैं पहले चुनाव हारा वहां भाजपा पार्टी नहीं हारी। मैं व्यक्तिगत तौर पर हारा। मुझ पर दोबारा विश्वास किया गया। जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी उस पर पूरी तरह से खरा उतरुंगा। जनता की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहूंगा।

Hindi News/ Jaipur / Lok Sabha Election Results 2024 : राजस्थान की इस सीट पर हुई सबसे कम अंतर की जीत-हार, काउंटिंग के दौरान अटकी रही सबकी सांसे

ट्रेंडिंग वीडियो