scriptसीएम गहलोत ने कहा- उद्योगों की तकलीफ का अहसास, संकट की घड़ी में देंगे संबल, बनाएंगे टास्क फोर्स | Task Force will be created to give investors a suitable environment | Patrika News

सीएम गहलोत ने कहा- उद्योगों की तकलीफ का अहसास, संकट की घड़ी में देंगे संबल, बनाएंगे टास्क फोर्स

locationजयपुरPublished: May 08, 2020 07:39:12 am

Submitted by:

dinesh

ख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण तथा लॉकडाउन के कारण उद्योगों को हो रही तकलीफ का एहसास सरकार को है। संकट की इस घड़ी में सरकार उद्यमियों के साथ खड़ी है। सरकार प्रयास करेंगी जिससे उद्योगों को संबल मिल सके…

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण तथा लॉकडाउन के कारण उद्योगों को हो रही तकलीफ का एहसास सरकार को है। संकट की इस घड़ी में सरकार उद्यमियों के साथ खड़ी है। सरकार प्रयास करेंगी जिससे उद्योगों को संबल मिल सके।
गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कांफ्रेंस से उद्यमियों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण दुनियाभर के निवेशक भारत में संभावनाएं तलाश रहे हैं। ऐसे में उनके लिए राजस्थान बेहतर डेस्टिनेशन बन सकता है। सरकार जल्द टास्क फोर्स गठित कर निवेशकों को उचित वातावरण प्रदान करने का काम आगे बढ़ाएगी। ताकि राज्य में अर्थव्यवस्था जल्द से जल्द पटरी पर लौट सके और श्रमिक रोजगार से जुड सकें।
पैकेज शीघ्र दे केन्द्र
मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के कारण राज्य सरकारों के राजस्व पर विपरीत असर पड़ा है। केन्द्र सरकार एक बड़ा आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज दे, जिससे राज्यों के हालात सुधरें और उद्योगों को राहत मिल सके। अमेरिका सहित विभिन्न देशों में सरकारों ने आर्थिक पैकेज घोषित किया है। हमने भी केन्द्र से इस पर विचार की मांग की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के तीसरे चरण में ज्यादातर औद्योगिक गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति मिल गई है। इनमें श्रमिकों की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। श्रम विभाग ने भी श्रमिक संगठनों से कहा है कि वे श्रमिकों से अपील कर उन्हें रोजगार से जुड़ने के लिए प्रेरित करें।
कोई श्रमिक पॉजिटिव आया, उद्यमी पर नहीं होगी कार्रवाई
गहलोत ने अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह को निर्देश दिए कि अन्तरराज्यीय सीमा सील करने के कारण भिवाड़ी के उद्यमियों एवं श्रमिकों को आवागमन में आ रही बाधाओं को दूर करें। बड़ी संख्या में औद्योगिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। उद्यमी इकाइयों में सोशल डिस्टेंसिंग एवं अन्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए उत्पादन गतिविधियां जारी रखें। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी श्रमिक के पॉजीटिव पाए जाने पर उद्यमी पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी, लेकिन जीवन की रक्षा को ध्यान में रखते हुए वे एहतियात के साथ कार्य करें।

अब तक 2 लाख श्रमिक उद्योगों से जुड़े
उद्योग मंत्री परसादीलाल मीणा ने कहा कि करीब दो लाख श्रमिक राज्य में औद्योगिक गतिविधियों से पुनः जुड़ गए हैं। सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द से सभी औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन शुरू हो ताकि श्रमिकों का पलायन रूके और आर्थिक हालात सुधरें। उद्योग राज्यमंत्री अर्जुन बामनिया ने कहा कि उद्योग जगत लॉकडाउन के कारण परेशानियों से गुजर रहा है। राज्य सरकार उन्हें राहत देने के लिए सभी प्रयास कर रही है।
सुझावों पर लेंगे उचित निर्णय
मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि उद्यमियों की दिक्कतों को दूर करने के लिए सरकार लगातार उनसे संवाद कर सकारात्मक निर्णय ले रही है। वीसी के दौरान मिले सुझावों पर उचित निर्णय लिए जाएंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग सुबोध अग्रवाल ने कहा कि प्रतिदिन 10 से 15 हजार श्रमिक पुनः काम पर लौट रहे हैं जो अच्छा संकेत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो