scriptजयसिंहपुरा खोर में प्राचीन बावड़ी की नष्ट, अब बसाई जा रही अवैध कॉलोनी | Patrika News
जयपुर

जयसिंहपुरा खोर में प्राचीन बावड़ी की नष्ट, अब बसाई जा रही अवैध कॉलोनी

जयसिंहपुरा खोर में एक विधायक और भूमाफिया की जुगलबंदी प्राचीन बावड़ी पर भारी पड़ गई। दोनों ने मिलकर बावड़ी के अ​स्तित्व को खत्म कर दिया और अब बावड़ी में मिट्टी भरकर अवैध रूप से कॉलोनी सृजित की जा रही है।

जयपुरJul 06, 2024 / 11:56 am

Ashwani Kumar

जयपुर. राजधानी में प्राचीन बावड़ी और उसके आस-पास की जमीन को भूमाफिया छोड़ नहीं रहे हैं। दिल्ली रोड स्थित जयसिंहपुरा खोर में एक महाराज के सहयोग से रोहित नगर-05 स्थित मोक्षधाम के पास प्राचीन बावड़ी को पहले धीरे-धीरे मिट्टी से भरा। अब यहां भूखडों को सृजित करने का काम शुरू हो गया है। सस्ती जमीन होने की वजह से लोग यहां पर भूखंड खरीदने पहुंच रहे हैं। जेडीए अधिकारी राजनीतिक दखल की वजह से चुप्पी साधे हुए हैं।
दरअसल, जयसिंहपुरा खोर में हो रहे अवैध निर्माण और इस बावड़ी को खत्म कर कॉलोनी सृजित कराने में एक विधायक रुचि दिखा रहे हैं।
भूमाफिया नहीं मान रहे
जयसिंहपुरा खोर में सरकारी जमीन काफी है। जेडीए इस जमीन की रखवाली नहीं कर पा रहा। भूमाफिया और जेडीए अधिकारियों की मिलीभगत से यहां अवैध निर्माण का कारोबार खूब फैल रहा है। श्याम वालों की ढाणी के पास नाले की जमीन पर अतिक्रमण कर कॉलोनी सृजित की जा रही है। नाले की ओर भूमाफिया ने दीवार तक बना ली। स्थानीय लोगों की शिकायत के बाद भी जेडीए को ये दीवार नजर नहीं आई। जबकि, जेडीए ने रोहित नगर सात के नाम से विकसित की जा रही इस अवैध कॉलोनी पर 20 मई को कार्रवाई की थी।
शिकायत का जेडीए-निगम को पता नहीं
स्थानीय लोगों ने अवैध रूप से विकसित हो रही कॉलोनी की शिकायत जेडीए में की। कार्रवाई के लिए जेडीए से कोई नहीं पहुंचा। बावड़ी से संबंधित मामले में जब हैरिटेज निगम अधिकारियों से बात की तो उनका कहना था कि लोगों ने शिकायत जेडीए में की है। निगम के पास कोई शिकायत नहीं आई है।
बावड़ी को नष्ट करने की कोई शिकायत नहीं आई है। यदि बावड़ी से छेड़छाड़ की जा रही है तो संबंधित पर कार्रवाई करेंगे। रोहित नगर सात कॉलोनी को पहले ध्वस्त किया था। यदि फिर से निर्माण हो रहा है तो कार्रवाई की जाएगी।
-महेंद्र शर्मा, मुख्य नियंत्रक, प्रवर्तन शाखा

Hindi News/ Jaipur / जयसिंहपुरा खोर में प्राचीन बावड़ी की नष्ट, अब बसाई जा रही अवैध कॉलोनी

ट्रेंडिंग वीडियो