scriptअकीदतमंदों ने मुल्क में अमन-चैन और भाईचारे के लिए मांगी दुआ | The devotees prayed for peace and harmony in the country | Patrika News
जयपुर

अकीदतमंदों ने मुल्क में अमन-चैन और भाईचारे के लिए मांगी दुआ

जयपुर. राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में सोमवार को ईद-उल-अजहा (बकरीद) का पर्व अकीदत के साथ मनाया जा रहा है। शहर में पर्व की रौनक देखते ही बन रही है। इस बीच मुस्लिम परिवारों में त्याग और कुर्बानी का पैगाम दिया जा रहा है। दिल्ली रोड स्थित ईदगाह पर ईद की विशेष नमाज सामूहिक तौर पर […]

जयपुरJun 17, 2024 / 01:24 pm

Devendra Singh

Eid al-Adha

दिल्ली रोड स्थित ईदगाह पर ईद की विशेष नमाज अदा करते मुस्लिम समाज के लोग।

जयपुर. राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में सोमवार को ईद-उल-अजहा (बकरीद) का पर्व अकीदत के साथ मनाया जा रहा है। शहर में पर्व की रौनक देखते ही बन रही है। इस बीच मुस्लिम परिवारों में त्याग और कुर्बानी का पैगाम दिया जा रहा है। दिल्ली रोड स्थित ईदगाह पर ईद की विशेष नमाज सामूहिक तौर पर अदा की गई। यहां राजस्थान चीफ काजी खालिद उस्मानी ने नमाज अदा करवाई। इसके साथ ही जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद, चार दरवाजा स्थित दरगाह मौलाना जियाउद्दीन साहब, संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह सैय्यद मीर कुर्बान अली, शास्त्रीनगर स्थित दरगाह दाता अमानीशाह, मोती डूंगरी रोड स्थित मोहम्मद दुर्वेश साहब की दरगाह सहित छोटी बड़ी मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गई।

बच्चों में भी पर्व का उत्साह

नमाज के बाद मुल्क में अमन, चैन के साथ प्रदेश में अच्छी बारिश, शहर में सांप्रदायिक सौहार्द कायम रखने और कुर्बानी को कुबूल करने की दुआ मांगी गई। इसके बाद मुस्लिम घरों में खुदा की राह में कुर्बानी का सिलसिला शुरू हुआ। खासतौर पर बच्चों में पर्व का उत्साह देखते ही बना, नए परिधानों में सजे मुस्लिम भाइयों ने गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। वहीं सोशल नेटवर्क पर पर्व की बधाई देने का दौर शुरू हुआ। साथ ही कुर्बानी के लिए खास इस दिन पर बकरों सहित अन्य जानवरों की कुर्बानी दी जा रही है। ईद पर आगामी तीन दिनों तक दावतों का दौर जारी रहेगा। मस्जिदों के बाहर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा। शहर के मुख्य चौराहों पर भी पुलिस जाप्ता लगाया गया। ईदगाह में पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रही, साथ ही ड्रोन से भी नजर बनाए रखी गई।
परकोटे में मेले जैसा माहौल

ईद-उल-अजहा पर परकोटे का माहौल किसी मेले से कम नहीं रहा। मस्जिदों व ईदगाह के इर्द-गिर्द मेले जैसा माहौल नजर आया। इसका लुत्फ बच्चों ने भरपूर उठाया। नए परिधानों में सज-धज कर निकले बच्चों ने गुब्बारों और अपने पसंदीदा खिलौनों की खरीदारी की, वहीं जगह-जगह नमाजियों को शर्बत और पानी पिलाकर सवाब कमाया गया। कुर्बानी के मद्देनजर साफ-सफाई के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Hindi News/ Jaipur / अकीदतमंदों ने मुल्क में अमन-चैन और भाईचारे के लिए मांगी दुआ

ट्रेंडिंग वीडियो