scriptडमी से दिलवाई थी परीक्षा, पकड़े जाने के डर से चयन होने के बाद भी नहीं आए | Patrika News
जयपुर

डमी से दिलवाई थी परीक्षा, पकड़े जाने के डर से चयन होने के बाद भी नहीं आए

भर्ती परीक्षाओं में दस्तावेज की पड़ताल का असर दिखने लगा है। वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक अध्यापक भर्ती परीक्षा में डमी बैठाने वाले दो अभ्यर्थी चयन होने के बाद भी राजस्थान लोकसेवा आयोग (आरपीएससी) नहीं पहुंचे।

जयपुरApr 25, 2024 / 03:07 pm

Supriya Rani

प्रतीकात्मक फोटो

जयपुर. भर्ती परीक्षाओं में दस्तावेज की पड़ताल का असर दिखने लगा है। वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक अध्यापक भर्ती परीक्षा में डमी बैठाने वाले दो अभ्यर्थी चयन होने के बाद भी राजस्थान लोकसेवा आयोग (आरपीएससी) नहीं पहुंचे। दस्तावेज की पड़ताल में उनकी पोल खुली तो दोनों के खिलाफ आरपीएससी ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। एक एफआइआर भट्टा बस्ती तो दूसरी अजमेर के क्लॉक टावर थाने में दर्ज कराई गई है। आरपीएससी ने वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक भर्ती 2022 की लिखित परीक्षा 30 अप्रेल 2023 को आयोजित की थी। आयोग ने एक फरवरी को न्यूनतम अंक प्राप्त करने वाले 426 अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम जारी किया। सफल अभ्यर्थियों को दस्तावेज जांच (काउंसलिंग) के लिए 23 फरवरी तक बुलाया गया था। इनमें से 31 अभ्यर्थी आए ही नहीं।
अनुपस्थित रहे अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्रों की जांच की तो अभ्यर्थी धन्नाराम व रामेश्वर मीणा के स्थान पर डमी अभ्यर्थी के रूप में परीक्षा देना सामने आया। दोनों ने प्रवेश पत्र पर डमी अभ्यर्थी की फोटो चस्पां कर परीक्षा उनसे दिलवाई थी। धन्नाराम का परीक्षा केन्द्र अजमेर के श्रीमथुरा प्रसाद गुलाब देवी आर्य गर्ल्स सीनियर सेकंडरी स्कूल और सवाई माधोपुर के चकेरी स्थित रैथा कला निवासी रामेश्वर मीणा का जयपुर सब्जी मंडी द्वारकापुरी स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में था।
15 मुकदमे दर्ज: आरपीएससी अक्टूबर 2023 से अब तक फर्जी डिग्री और डमी अभ्यर्थियों के 15 से ज्यादा मुकदमे दर्ज करवा चुकी है।

यह भी पढ़ें

NEET-UG 2024 : नीट की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए आई Good News, जानें

Home / Jaipur / डमी से दिलवाई थी परीक्षा, पकड़े जाने के डर से चयन होने के बाद भी नहीं आए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो