scriptWeather Update : 96 KM की रफ़्तार से तूफानी बारिश और आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया Red Alert | Thunder squall With 96 KM Speed Pre Monsoon Rain In Rajasthan Meteorological Department Issued Red Alert | Patrika News
जयपुर

Weather Update : 96 KM की रफ़्तार से तूफानी बारिश और आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया Red Alert

Weather Update : मौसम विभाग ने तूफानी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने प्रदेश के 19 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और 80 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से तूफान आएगा।

जयपुरMay 26, 2023 / 07:08 am

Anand Mani Tripathi

Rain In Rajasthan Meteorological Department Issued Red Alert


weather update : मौसम विभाग ने तूफानी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने प्रदेश के 19 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और 80 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से तूफान आएगा। इसके साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है। इससे पहले देर रात जयपुर में तूफानी बारिश हुई। इस दौरान 96 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवाएं चली। 10 साल में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब मई में तापमान 42 डिग्री से नीचे रहा है।

जैसलमेर में बारिश के साथ ओले भी गिरे। प्रदेश में इस तूफानी बारिश के कारण तापमान काफी गिर गया। इससे लोगों को काफी राहत मिली। धोद, सीकर में 127 मिमी व बीदासर, चूरू में 120 मिमी बरसात हुई। इससे पहले 2014 में 23 मिलीमीटर के आसपास बारिश हुई थी। प्रदेश के सभी जिलों का तापमान 40 से नीचे चला गया। राजस्थान की राजधानी में पश्चिमी विक्षोभ ने ऐसी तबाही मचाई की मौसम केंद्र को रेड अलर्ट जारी करना पड़ा।

शहर में गुरुवार रात तूफानी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। करीब 10 बजे मौसम ने पलटा खाया। इसके बाद आसमान में तेज बिजली कड़कना शुरू हो गई। इसके साथ ही हवा ने ऐसी रफ़्तार पकड़ी की गति 96 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच गई। इसके साथ आई तूफानी बारिश ने जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, बीकानेर,जैसलमेर, जोधपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनू, चूरू, बूंदी, कोटा, बारां, टोंक, अजमेर, सवाईमाधोपुर में जबरदस्त तबाही मचाई।

ak1.jpeg
https://twitter.com/IMDJaipur/status/1661792273762230274?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Jaipur?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


28 मई को नया विक्षोभ

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार अगले तीन घंटे में जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, नागौर, बूंदी, कोटा, बारां, टोंक, अजमेर, सवाईमाधोपुर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश, आकाशीय बिजली, ओलावृष्टि और 60 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से आंधी चलने संभावना जताई है। 28 मई से एक दूसरा पश्चिमी विक्षोभ शुरू हो जाएगा। ऐसे में अब मौसम सुहाना रहेगा।

अब लगातार बारिश का दौर

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ को बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी मिल रही है। इसके कारण यह तूफानी बारिश हो रही है। अगले 48 घंटे यह परिसंचरण तंत्र बन रहेगा। इससे आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा। 26 और 27 मई को भी प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है।

उड़ गए टीन शेड और पेड़

तूफानी बारिश के कारण घरों की छतों पर रखे फाइबर उड़ गए तो दुकानों के आगे लगे टीन शेड क्षतिग्रस्त हो गए। सड़क पर कई पेड़ गिर गए। कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। सिविल लाइंस फाटक स्थित भारत माता मंदिर के पास पेड़ गिरने से बाइक सवार युवक दब गया। युवक पेड़ के नीचे खड़े होकर बरसात रुकने का इंतजार कर रहा था। बाद में युवक को अस्पताल भेजा गया।

चार विमान डायवर्ट

दिल्ली में मौसम की खराबी के कारण जयपुर आए चार विमानों को इंदौर भेज दिया गया। साढ़े दस बजे के करीब यह चारो विमान जयपुर पहुंचे थे। एक के बाद एक तीन विमान आने से जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअडडे पर अफरातफरी मच गई लेकिन जब चौथा विमान डायवर्ट हुआ तो उस समय हवा की गति 96 किलोमीटर प्रतिघंटा पार कर रही थी। ऐसे में इस विमान को इंदौर के लिए डायवर्ट कर दिया गया। इंडिगो की हैदराबाद से जयपुर, इंडिगो की अहमदाबाद से जयपुर और एयर इंडिया की मदीना से जयपुर विमान को होल्ड कर दिया गया।

 

 

 

 

dsa.jpeg
https://youtu.be/7vaupq4B3G8

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : 96 KM की रफ़्तार से तूफानी बारिश और आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया Red Alert

ट्रेंडिंग वीडियो