script‘बिना दीवार वाला गेट’ है जयपुर का नया हॉट डेस्टिनेशन, यहां फ्री में मिलती हैं बहुत सारी सुविधाएं | toran dwar jaipur new tourist destination near by jaipur airport jawahar circle patrika gate know the timing and location | Patrika News
जयपुर

‘बिना दीवार वाला गेट’ है जयपुर का नया हॉट डेस्टिनेशन, यहां फ्री में मिलती हैं बहुत सारी सुविधाएं

राजस्थान बेहद खूबसूरत है। यहां की प्राचीन इमारतों को देखने देश-विदेश से लोग आते हैं।

जयपुरMay 24, 2024 / 03:01 pm

Supriya Rani

जयपुर. राजस्थान बेहद खूबसूरत है। यहां की प्राचीन इमारतों को देखने देश-विदेश से लोग आते हैं। ऐसे में यदि आप गर्मी की छुट्टियों में राजस्थान घूमने आ रहे हैं तो राजधानी जयपुर में बने तोरण द्वार के सुंदर नजारे को बिल्कुल मिस न करें। यहां हम आपको इस जगह के बारे में कुछ खास ट्रेवल टिप्स दे रहे हैं।

तोरण द्वार को अपनी ट्रेवल लिस्ट में टॉप पर रखें। यह जयपुर एयरपोर्ट के पास जवाहर सर्कल पर स्थित है। यह बिना दीवार वाला गेट है, तोरण द्वार को गेट – वे ऑफ राजस्थान भी कहा जाता है। यह एक नया पर्यटन स्थल है, इसलिए अगर आप जयपुर में घूमने वाली जगहों के बारे में गूगल सर्च करें, तो इस जगह का जिक्र कम मिलता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप गेव-वे ऑफ राजस्थान यानि तोरण द्वार कैसे घूम सकते हैं।

तोरण द्वार की खासियत

तोरण द्वार को 216 संगमरमर के पिलर्स और 42 जटिल डिजाइन वाले मेहराब से बनाया गया है। सफेद संगमरमर से बना बिना दीवार का द्वार जिसे गेट-वे ऑफ राजस्थान करते हैं, यह खिड़कीनुमा संरचना के समान है। तोरण द्वार खासतौर से एयरपोर्ट से आने वाले पर्यटकों का स्वागत करने के मकसद से बनाया गया है। जयपुर एयरपोर्ट से आते समय आप इस गेट को 1 किलोमीटर दूर से देख सकते हैं। इसे हाल में ही बनाकर तैयार किया गया है जो फिलहाल जयपुर में हॉट डेस्टिनेशन बना हुआ है।

तोरण द्वार कहां है

तोरण द्वार राजस्थान की राजधानी जयपुर में जवाहर सर्कल के पास स्थित है। अच्छी बात यह है कि यहां से पत्रिका गेट भी नजदीक है, ऐसे में यदि आप तोरण द्वार घूमने आए तो मशहूर पत्रिका गेट भी देख सकते हैं।

तोरण द्वार के नामकरण के पीछे का रहस्य

आप भी सोच रहे होंगे कि इसका नाम तोरण द्वार क्यों रखा गया। दरअसल, इसके पीछे की वजह भी काफी दिलचस्प है। राजस्थान में जब दूल्हा – दुल्हन की शादी होती है, तो बारात लेकर आया दूल्हे का परिवार दुल्हन के घर जाता है। दुल्हन के घर में प्रवेश करने से पहले वह तोरण छूता है। इसके बाद ही वह मेहमान घर में प्रवेश कर सकते हैं। राजस्थान के लिए यहां आने वाले पर्यटक मेहमान के समान होते हैं। उनके स्वागत के लिए ही राजस्थान सरकार ने यह खूबसूरत तोरण द्वार बनवाया है।

यहां फ्री में मिलती हैं बहुत सारी सुविधाएं

तोरण द्वार आप फ्री में घूम सकते हैं। इसके लिए कोई टिकट नहीं लेना पड़ेगा। अच्छी बात यह भी है कि यहां फोटोशूट करने से लेकर आप अपना पसर्नल वीडियो भी बना सकते हैं, इसके लिए कोई रोक-टोक नहीं है। सफेज संगमरमर से बना यह दीवार सभी के लिए स्वतंत्र रूप से आवागमन के लिए खुला है। यहां पर होने वाला फाउंटेन शो भी जरूर देखें, जो बिल्कुल फ्री है।

यहां जाने का सही समय

तोरण द्वार आप किसी भी वक्त जा सकते हैं, जो आपके समय को सूट करे। जी हां, यह 24 घंटे, सातों दिन खुला रहता है। ऐसे में यदि आप तोरण द्वार से मनमोहक सूर्योदय देखना चाहते हैं तो सुबह का समय अच्छा है। यदि आप चांदनी रात में सफेद संगमरमर की दीवार का दीदार करना चाहते हैं तो फिर सूर्यास्त का समय आपके लिए अच्छा है। जैसा कि अभी 25 मई से राजस्थान में नौतपा शुरू हो रहा है ऐसे में तोरण द्वार घूमने का सही समय सूर्योदय या सूर्यास्त है।

तोरण द्वार कैसे जाएं

जयपुर एयरपोर्ट से यह बेहद नजदीक है। यहां से आप टैक्सी बुक कर सकते हैं या सार्वजनिक यातायात की मदद से भी तोरण द्वार आ सकते हैं। जयपुर रेलवे स्टेशन या गांधीनगर स्टेशन से आपको आसानी से तोरण द्वार तक की टैक्सी मिल जाएगी।

Hindi News/ Jaipur / ‘बिना दीवार वाला गेट’ है जयपुर का नया हॉट डेस्टिनेशन, यहां फ्री में मिलती हैं बहुत सारी सुविधाएं

ट्रेंडिंग वीडियो