scriptLoksabha Election 2024: राजस्थान में 25 में से 2 पर त्रिकोणीय और 23 पर सीधी टक्कर, ये 6 MLA बनेंगे MP? | Triangular collision on 2 out of 25 and direct collision on 23 | Patrika News
जयपुर

Loksabha Election 2024: राजस्थान में 25 में से 2 पर त्रिकोणीय और 23 पर सीधी टक्कर, ये 6 MLA बनेंगे MP?

Loksabha Election 2024 : राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दोनों चरणों की नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी 25 लोकसभा सीटों की तस्वीर साफ हो गई है।

जयपुरApr 09, 2024 / 08:27 am

Lokendra Sainger

loksabha_elecion_2024.jpg

,,,,

Rajasthan Loksabha Election 2024 : राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दोनों चरणों की नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी 25 लोकसभा सीटों की तस्वीर साफ हो गई है। दो सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला तो 23 पर सीधी टक्कर है। भाजपा सभी 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं कांग्रेस 23 सीटों पर मैदान में है।
भाजपा ने चूरू सीट पर सांसद राहुल कस्वां का टिकट काट कर पैरालंपिक खिलाड़ी देवेन्द्र झाझड़िया को उतारा है। टिकट कटने से नाराज कस्वां कांग्रेस में शामिल हो गए और कांग्रेस ने कस्वां को चूरू सीट से प्रत्याशी बना दिया।

कोटा में कांग्रेस ने प्रहलाद गुंजल को अपना प्रत्याशी बनाया है गुंजल भाजपा से विधायक रह चुके हैं। हालांकि, गुंजल की छवि शुरू से ही विवादास्पद रही है। गुंजल को टिकट देने का कांग्रेस के ही बड़े नेता खुला विरोध भी कर रहे हैं।

डूंगरपुर-बांसवाड़ा सीट पर कांग्रेस को पिछली कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे महेन्द्रजीत मालवीया से सामना करना पड़ रहा है। मालवीया कांग्रेस छोड़ भाजपा में चले गए हैं और भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है।

बाड़मेर: यहां भाजपा ने केन्द्रीय मंत्री कैलाश चौधरी तो कांग्रेस ने उम्मेदाराम बनीवाल को उतारा है, वहीं निर्दलीय विधायक रविन्द्र सिंह भाटी ने निर्दलीय ताल ठोक कर भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी के सामने चुनौती खड़ी कर दी है।

डूंगरपुर-बांसवाड़ा: भाजपा ने कांग्रेस से आए पूर्व मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीया को उम्मीदवार बनाया है, वहीं कांग्रेस ने अरविंद डामोर को टिकट दिया है। बीएपी से विधायक राजकुमार रोत मैदान में हैं। इससे साफ है कि यह सीट त्रिकोणीय मुकाबले में फंस गई है।

कांग्रेस ने विधायक ललित यादव को अलवर, मुरारी लाल मीना को दौसा और बृजेन्द्र ओला को झुंझुनूं सीट से प्रत्याशी बनाया है। नागौर लोकसभा सीट से आरएलपी विधायक हनुमान बेनीवाल और बांसवाड़ा सीट से बीएपी विधायक राजकुमार रोत चुनाव लड़ रहे हैं। निर्दलीय विधायक रविन्द्र भाटी भी बाड़मेर-जैसलमेर से निर्दलीय लड़ रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ भाजपा ने किसी भी विधायक को लोकसभा का चुनाव में नहीं उतारा है।


यह भी पढ़ें

कभी हां- कभी ना में कांग्रेस की फजीहत… बांसवाड़ा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी लड़ेंगे चुनाव, गठबंधन का क्या होगा?

Home / Jaipur / Loksabha Election 2024: राजस्थान में 25 में से 2 पर त्रिकोणीय और 23 पर सीधी टक्कर, ये 6 MLA बनेंगे MP?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो