scriptVice President Election Flash Back Bhairon Singh Shekhawat | Vice President Election Flash Back : जब राजस्थान के दिग्गज नेता भैरों सिंह शेखावत ने ख़त्म किया था BJP का 'सूखा' | Patrika News

Vice President Election Flash Back : जब राजस्थान के दिग्गज नेता भैरों सिंह शेखावत ने ख़त्म किया था BJP का 'सूखा'

Vice President Election Flash Back : राजस्थान के तीन बार मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय भैरों सिंह शेखावत उप राष्ट्रपति बनने वाले पहले भाजपा नेता रहे। उनसे पहले 4 नेता कांग्रेस से, 5 निर्दलीय से और 1 बार जनता दल के नेता को उप राष्ट्रपति बनने का मौक़ा मिला।

जयपुर

Updated: August 06, 2022 10:37:52 am

जयपुर।

हिन्दुस्तान आज अपना 14वां उप राष्ट्रपति चुनने जा रहा है। संसद भवन में शाम 5 बजे तक मतदान के बाद देर शाम तक नतीजे भी सामने आ जाएंगे। राजस्थान के लिए इस बार का उप राष्ट्रपति चुनाव कई मायनों में ख़ास रहेगा। दरअसल, इस गौरवमयी पद के लिए जहां दोनों ही उम्मीदवार प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं, वहीं निवर्तमान हो रहे उप राष्ट्रपति वेंकैय्या नायडू का भी राजस्थान से सांसद होने के नाते ख़ास कनेक्शन है।

bhairon singh shekhawat

इस बीच उपराष्ट्रपति चुनाव और राजस्थान के इतिहास के पन्नों को पलटें तो प्रदेश आज के इस ख़ास दिन पूर्व उप राष्ट्रपति रहे दिग्गज भाजपा नेता भैरोंसिंह शेखावत को भी याद कर रहा है। वो भैरोंसिंह ही थे, जिन्होंने देश के इस उच्च संवैधानिक पद तक पहुंचकर ना सिर्फ राजस्थान का मान ही बढ़ाया, बल्कि इस पद पर भारतीय जनता पार्टी का वर्षों से चला आ रहा 'सूखा' ख़त्म करके खाता भी खोला।

ये भी पढ़ें: Vice President election: उपराष्ट्रपति पद के लिए सिर्फ चार बार बन सकी आम सहमति

 

उप राष्ट्रपति बनने वाले पहले भाजपा नेता
राजस्थान के तीन बार मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय भैरों सिंह शेखावत उप राष्ट्रपति बनने वाले पहले भाजपा नेता रहे। उनसे पहले 4 नेता कांग्रेस से, 5 निर्दलीय से और 1 बार जनता दल के नेता को उप राष्ट्रपति बनने का मौक़ा मिला।

भैरोंसिंह से पहले उपराष्ट्रपति बनने वाले नेताओं में सर्वपल्ली राधाकृष्णन, ज़ाकिर हुसैन, वीवी गिरी, गोपाल स्वरुप पाठक (सभी निर्दलीय), बीड़ी जट्टी (कांग्रेस), मोहम्मद हिदायतुल्लाह (निर्दलीय), रामास्वामी वेंकटरमन, शंकर दयाल शर्मा, केआर नारायणन (सभी कांग्रेस) और कृष्ण कान्त (जनता दल) शामिल रहे।

सुशील कुमार को हराया था
उपराष्ट्रपति पद के लिए वर्ष 2002 में हुए चुनाव में भैरोंसिंह के सामने यूपीए ने सुशील कुमार शिंदे को उम्मीदवार खड़ा किया था, लेकिन शिंदे को बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। तब चुनाव के दौरान कुल 750 वोट पड़े थे और 149 वोट के फासले ने भैरोंसिंग ने शिंदे को शिकस्त दी थी।

राजनीति के साथ ही आम जनता के बीच 'बाबोसा' की पहचान रखने वाले भैरोंसिंह ने राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के कार्यकाल के दौरान 19 अगस्त 2002 से 21 जुलाई 2007 तक इस गरिमामयी पद का निर्वहन किया। उनके बाद मोहम्मद हामिद अंसारी का कार्यकाल शुरू हुआ।

ये भी पढ़ें: राजनीति में आने से पहले पुलिस की नौकरी करते थे शेखावत, पहली ही विधानसभा में पहुंचे...खूब उठाते थे जनहित के मुद्दे

राष्ट्रपति के लिए भी जताई थी दावेदारी
उपराष्ट्रपति बनने के बाद ऐसा वक्त भी आया जब भैरोंसिंह शेखावत ने देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति पद के लिए भी किस्मत आज़माई थी। उन्होंने इस महत्वपूर्ण पद के लिए एनडीए की ओर से बतौर निर्दलीय अपना पर्चा भी दाखिल किया था। हलाकि उन्हें इस बार कामयाबी नहीं मिली और वे यूपीए उम्मीदवार प्रतिभा देवी सिंह पाटील से हार गए।

... तो फिर से राजस्थान से होगा उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति के लिए इस बार के चुनाव में राजस्थान के शेखावाटी से ताल्लुक रखने वाले नेता जगदीप धनकड़ एनडीए के उम्मीदवार हैं। संसद के मौजूदा सांसदों की संख्या के 'गणित' के आधार पर उनका ही उप राष्ट्रपति बनना तय माना जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो भैरोंसिंह के बाद धनकड़ इस महत्वपूर्ण संवैधानिक पद पर आसीन होने वाले राजस्थान के दूसरे नेता होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Vice President Election 2022 Live Updates : उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी, PM मोदी ने किया मतदानअमित शाह के बयान के बाद प्रियंका गांधी का पलटवार, कहा- यह भगवान राम का अपमानMaharashtra Politics: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार को लेकर बड़ी खबर, जानें CM शिंदे ने क्या कहाअरविंद केजरीवाल का आज से 2 दिवसीय गुजरात दौरा, कर सकते है ये बड़ी घोषणादिल्ली में शराब पर नहीं मिलेगा डिस्काउंट, जानिए कब से लागू हो रहा नया नियमजम्मू-कश्मीरः उधमपुर में खाई में गिरी बस, 8 छात्र घायलCWG 2022: दीपक पूनिया ने पाकिस्तानी पहलवान को पटक कर जीता गोल्ड, भारत को दिलाया यादगार सोनाकर्नाटक की राजनीति: राहुल गांधी के इशारे पर सिद्धू से गले मिले शिवकुमार मगर...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.