scriptदेखिए, कश्मीर में देश पहला तैरता हुआ गांव, यहां खेत और पोस्ट आफिस भी तैरता है | Video, the country's first floating village, market post in Kashmir | Patrika News
जयपुर

देखिए, कश्मीर में देश पहला तैरता हुआ गांव, यहां खेत और पोस्ट आफिस भी तैरता है

सेना ने जम्मू-कश्मीर सरकार के सहयोग से विश्व प्रसिद्ध डल झील में काचरी मोहल्ला नाम से एक तैरता हुआ गांव विकसित किया है, जो इस तरह का पहला गांव है। रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि काचरी मोहल्ला को अन्य सरकारी विभागों के समर्थन से भारतीय सेना की ओर से होम स्टे और अन्य सुविधाओं वाले एक आदर्श गांव के रूप में विकसित किया गया है। पर्यटक पहली बार इस गांव में पहुंचे।

जयपुरJun 09, 2022 / 05:45 pm

Anand Mani Tripathi

chinar.jpg

अब तक आपने तैरते हुए घर, होटल, पूजा स्थल और बाजार देखे होंगे। आज आपको दुनिया का तैरता हुआ गांव दिखाएंगे। भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर सरकार के सहयोग से विश्व प्रसिद्ध डल झील में काचरी मोहल्ला नाम से एक तैरता हुआ गांव विकसित किया है, जो इस तरह का पहला गांव है। रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि काचरी मोहल्ला को अन्य सरकारी विभागों के समर्थन से भारतीय सेना की ओर से होम स्टे और अन्य सुविधाओं वाले एक आदर्श गांव के रूप में विकसित किया गया है। पर्यटक पहली बार इस गांव में पहुंचे।

उन्होंने कहा कि यह डल झील के आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन की आमद में एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगा। प्रदेश सरकार डल झील के आसपास के क्षेत्र में इस तरह के पांच और आदर्श गांवों का विकास करेगी। झील संरक्षण प्रबंधन प्राधिकरण (एलसीएमए) द्वारा एक नई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) जारी की गई थी, जिसमें काचरी मोहल्ला को और बढ़ाने तथा बेहतर बनाने के लिए इसे जारी किया गया है।

कश्मीरियत को दर्शाने वाले इस गांव की विशेषताएं, हृदयस्पर्शी स्वागत, संस्कृति और परंपराओं को देखकर पर्यटक अभिभूत हो गए। स्थानीय स्वादिष्ट और जैविक व्यंजन, नादरू खेती का प्रदर्शन और कबूतर उड़ाने की प्रतियोगिता मॉडल गांव के मुख्य आकर्षण है। यह गांव भीड़भाड़ से दूर है तथा यहां पर एक शांतिपूर्ण, प्राकृतिक, शांत और घरेलू प्रवास जैसा माहौल है। यह गांव पर्यटन उद्योग, रोजगार सृजन और समाज के उत्थान को प्रोत्साहित करेगा।

 

दुनिया तैरता पोस्ट आफिस भी यहीं है
कश्मीर के डल झील में ही दुनिया का पहला तैरता हुआ पोस्ट आफिस है। डल झील में एक विशाल हाउसबोट पर मनोरम बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच खूबसूरत शहर श्रीनगर में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस पर्यटकों को खासा आकर्षित करता है। इसके अलावा यहां तैरते हुए खेत और बाजार भी हैं। इसमें सब्जियां उगाई जाती है। विशाल हाउसबोट पर मनोरम बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच खूबसूरत शहर श्रीनगर में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस पर्यटकों को खासा आकर्षित करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो