scriptWeather Update : 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है नया तूफान, रहिए सावधान | Weather Update Heavy Rain  Alert Storm Reaching In Some Hour @ 80 KM Speed Be Careful | Patrika News

Weather Update : 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है नया तूफान, रहिए सावधान

locationजयपुरPublished: May 30, 2023 01:39:54 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Weather Update : अरब सागर से उठा पश्चिमी विक्षोभ 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चंद घंटों में ही जयपुर में दस्तक दे सकता है। अब तक यह अजमेर पहुंच चुका है।

Today Weather In Jodhpur

परिसंचरण तंत्र इस समय अजमेर पहुंचा हुआ है


weather update : अरब सागर से उठा पश्चिमी विक्षोभ 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चंद घंटों में ही जयपुर में दस्तक दे सकता है। अब तक यह अजमेर पहुंच चुका है। इस समय अरब सागर में 215 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चक्रवात चल रहा है। वहीं बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पश्चिमी मानसून ने दस्तक दे ही है।

जोधपुर में इस समय मौसम पूरी तरह से अपने शबाब पर है। गरज चमक के साथ बारिश हो रही है। जयपुर की तरफ आ रहा परिसंचरण तंत्र इस समय अजमेर पहुंचा हुआ है। यह करीब 70 किलोमीटर की दूरी पर बना हुआ है। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने स्थिति को देखते हुए आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया है कि अगले तीन घंटों में अरब सागर से आया यह परिसंचरण तंत्र प्रदेश के अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बारां, सवाई माधोपुर, करौली, दौसा, धौलपुर, बासंवाड़ा, राजसमंद और डूंगरपुर जिले में पहुंच जाएगा। इसके कारण यहां फिर से व्रजपात, ओलावृष्टि के साथ धूल भरी आंधी और बारिश होने की संभावना है। दोपहर बाद राजधानी का भी मौसम बदल जाएगा।

यह भी पढ़ें

अगले 3 घंटे में आज आ रहा है पश्चिमी विक्षोभ, IMD आएगा तूफान होगी झमाझम Rainfall का Alert जारी

https://twitter.com/IMDJaipur/status/1663453010511663105?ref_src=twsrc%5Etfw
luni_jodhpur.jpg


जैसेलमेर में 77 मिलीमीटर बारिश
मौसम विभाग ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर संभाग के कुछ भागों में तेज आंधी बारिश दर्ज की गई है। जैसलमेर में भारी बारिश, सर्वाधिक बारिश जैसलमेर में 77 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई है। 30 मई को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के जिलों आंधी और बारिश होगी। जून के प्रथम सप्ताह में भी यह जारी रहेगी।

उत्तरी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ
पश्चिमी विक्षोभ एक परिसंचरण तंत्र के रूप में आज भी उत्तरी पाकिस्तान व आसपास के क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है। इसक साथ प्रदेश में भी एक परिसंचरण तंत्र भी मौजूद है। इसके कारण अब जोधपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर संभाग के जिलों में तेज मेघगर्जन, अंधड़ के साथ बारिश की संभावना है।

31 मई तक अलर्ट
मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि इस समय अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से इस तंत्र को नमी मिल रही है। यही वजब है कि उत्तर पश्चिम के इलाकों में जबरदस्त रूप से बारिश देखने को मिल रही ह। जयपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले तीन दिनों तक मौसम इस तरह से बना रहेगा। 30 और 31 मई को डेढ़ दर्जन से अधिक जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें

बंगाल की खाड़ी में पहुंचा मानसून अंडमान निकोबार द्वीप पर छाया



f34a93c2-0430-4d94-820b-9adaa14b8d39.jpg


पश्विमी विक्षोभ के साथ चक्रवात

इस समय पश्चिमी दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके साथ राजस्थान से एक तंत्र उत्तर प्रदेश तक जा रहा है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही हवाओं को पर्याप्त नमी मिल रही है। ऐसे में बारिश की श्रृंखला लगातार बनी हुई है। राजस्थान में अब तक मानसून बारिश की एक चौथाई बारिश हो चुकी है।

बंगाल की खाड़ी में पहुंचा मानसून
दक्षिण पश्चिम मानसून भारत में दस्तक शुरू हो गई है। इस समय यह बंगाल की खाड़ी में पहुंच चुका है। भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया है कि यह तेजी से आगे की तरफ बढ़ रहा है। हवा का दबाव और रूख के साथ अन्य परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो यह एक दो दिन में बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर इलाकों में दस्तक दे देगा।

 

https://youtu.be/z4dXO28s2OI
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो