script

सिर कटा सकते है, झुका सकते नहीं …. ये वो धरती है: गृहमंत्री अमित शाह

locationजैसलमेरPublished: Dec 04, 2021 09:53:24 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को बॉर्डर की रोहितांश चौकी पर बड़े खाने से पहले सैनिकों में जोश भरते हुए कहा कि यह वो धरती है जहां सिर नहीं झुकने का सिलसिला रहा है।

Amit Shah in jaisalmer met BSF jawans

Amit Shah in jaisalmer- Photo Credit– twitter

जैसलमेर। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को बॉर्डर की रोहितांश चौकी पर बड़े खाने से पहले सैनिकों में जोश भरते हुए कहा कि यह वो धरती है जहां सिर नहीं झुकने का सिलसिला रहा है। यहां सिर कटा सकते है, झुका नहीं सकते। राजस्थान वो वीरों की धरती है और आपको फक्र होना चाहिए कि आप यहां ड्युटी पर हों। शाह ने कहा कि तीन युद्धों में इस जमीन ने दुश्मन के दांत खट्टे किए हैएचाहे सैनिक कम रहे हों। उन्होंने सीमा रक्षकों की हौंसला अफजाई करते हुए कहा कि मैने खुद ने यहां की कठिनाइयों को देखा है, दरकते धोरों पर चला हूं। यहां देखा है कि हवाएं इतनी तेज चलती है कि आंधियों में फेसिंग दब जाती है। इन कठिन परिस्थितियों में आपकी ड्युटी की वजह से ही 130 करोड़ भारतीय और देश का गृहमंत्री आराम की नींद सोता है।
बॉर्डर पर बीएसएफ और सीआरसीएफ के जवानों की यह मुश्तैदी का यह जज्बा आम आदमी में है। इस दौरान उन्होंने सीसुब के जवानों को मेडिकल कार्ड भी दिए। इससे पहले केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिवसीय जैसलमेर दौरे पर शनिवार को जैसलमेर पहुंचे। उन्होंने सरहद की निगेहबान मानी जाने वाली तनोट माता के दर्शन किए और सरहदी चौकी रोहिताश जाकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
उन्होंने सुरक्षा प्रहरियों की पीठ थपथपाकर हौसला बढ़ाया और उनके साथ फोटो भी खिंचवाए। विशेष विमान से पहुंचे गृह मंत्री शाह जैसलमेर से सीधे हेलीकॉप्टर से तनोट माता के मंदिर दर्शन करने को रवाना हुए। तनोट पहुंचने पर सीमा सुरक्षा बल के सुरक्षा प्रहरियों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। तनोट क्षेत्र में शाह ने वीर जवानों की स्मृति में विजय स्तंभ पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। शाह के साथ केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत व बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह व अतिरिक्त महानिदेशक निदेशक एसएन जामवाल सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।
https://youtu.be/wZkI6Z45NPA
सफेद कुर्ते पायजामे व हॉफ जेकेट पहने शाह ने बीएसएफ की टोपी भी पहन रखी थी। वे मंदिर में कुछ देर रुके और करीब दस मिनट तक विधिवत पूजा अर्चना की। तनोट क्षेत्र से शाह सीमा चौकी रोहिताश पहुंचे और सरहद की सुरक्षा के लिए इंतजामों की जानकारी ली। यहां कमांडेंट एसएन पांडे ने उन्हें पाक से सटे जैसलमेर बॉर्डर पर सीसुब की ताकत व तकनीक से संबंधित संसाधनों व नफरी की जानकारी दी।
रोहिताश चौकी क्षेत्र से उन्होंने धोरों के बीच सूर्यास्त के नजारे को निहारा। यहां से वे बड़े खाने में शरीक हुए। इस दौरान लोक संस्कृतिक व देशभक्ति गीतों से सराबोर सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया। रविवार को वे जैसलमेर के पूनम स्टेडियम में बीएसएफ के 57 वें स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो