scriptपेट दर्द की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं यह तरीके, डॉक्टर ने बताए कुछ खास उपाय | pet dard se bachne ke gharelu upay in hindi | Patrika News

पेट दर्द की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं यह तरीके, डॉक्टर ने बताए कुछ खास उपाय

locationजालौनPublished: Apr 08, 2019 04:16:58 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

अपच, गैस, सीने में जलन, कब्ज जैसी बीमारी कुछ ही पल में करें दूर, पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह तरीके
 

pet dard se bachne ke gharelu upay in hindi

पेट दर्द की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं यह तरीके, डॉक्टर ने बताए कुछ खास उपाय

जालौन. अगर आप पेट दर्द की समस्या को लेकर परेशान रहते है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप अस्पताल जाने घबरा रहे है और डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं, तो आप घर बैठे अपने पाट दर्द का घरेलू उपचार कर सकते हैं।

यूपी के जिला जालौन के डॉक्टर दीपू कि आजकल पेट दर्द की परेशानी लोगों के लिए आम समस्या बन चुकी है। पेट दर्द हल्की सी ऐंठन, गैस, मतली, दस्त, सूजन और उल्टी के कारण होता है। इसके साथ ही लोग अपच, गैस, सीने में जलन, कब्ज आदि से भी परेशान रहते हैं। हालांकि पेट दर्द अधिक गंभीर बीमारियों के कारण भी हो सकता है। जैसे अल्सर, हर्निया, गुर्दे में पथरी, मूत्र संक्रमण और अपेंडिसाइटिस।

stomach pain se bachne ke gharelu upay

पेट दर्द की समस्या से बचने के आसान उपाय

अगर आप अपना घर बैठे पेट दर्द ठीक करना चाहते हैं तो आप पहले एक अदरक को सबसे पहले बीच में से काटकर उसे छील लें। फिर उसे पतले आकार में काटें। इसके बाद एक कप पानी के साथ काटे गए अदरक को उबालें। अदरक को कम से कम तीन मिनट तक उबलने दें। इसके तीन मिनट बाद मिश्रण को छान कर थोड़ी सी शहद मिला लें और धीरे धीरे इस मिश्रण को गृहण करें। पेट दर्द को कम करने और पाचन क्रिया को सुधारने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू तरीका है।

पेट दर्द कम करने में दो से तीन कप पुदीने की चाय भी बहुत फायदेमन्द है। इसलिए चाय बनाते समय एक कप गरम पानी में सूखे पुदीने की पत्तियां भी डालें और 10 मिनट के लिए उबालें। इसके बाद पुदीने की चाय को आराम से धीरे-धीरे पिएं। आप रोज़ पुदीने के पत्तों को भी चबाकर पेट दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो