scriptजालोर के एक पांव से दिव्यांग ने ऐसा कमाल किया कि लोग देखते रह गए… | Divyang did such a great thing | Patrika News
जालोर

जालोर के एक पांव से दिव्यांग ने ऐसा कमाल किया कि लोग देखते रह गए…

एक पांव से दिव्यांग होने के बाद भी राजस्थान में बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में अपनी कैटेगरी में प्रथम स्थान

जालोरJan 16, 2018 / 10:58 am

Nain Singh Rajpurohit

jalore

amit dave

जालोर ञ्च पत्रिका. मंजिले उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है। पंखों से कुछ नहीं होता, हौंसलों से उड़ान होती है। अगर मन में उत्साह, उमंग और कुछ कर दिखाने का जज्बा हो तो हर काम में सफलता की मंजिल आसानी से मिल जाती है। कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है। बशर्त जुनून और जज्बा कायम होना चाहिए। ऐसा ही जज्बा कर दिखाया जालोर के अमित दवे ने। जो एक पांव से दिव्यांग होने के बाद भी राजस्थान में बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में अपनी कैटेगरी में प्रथम स्थान आने के साथ ही मिस्टर राजस्थान 2018 भी बना।
20वीं जूनियर मिस्टर राजस्थान प्रतियोगिता राजस्थान स्टेट बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन के तत्वावधान में 13 जनवरी 2018 को राजस्थान के बारा शहर में आयोजित हुई। जालोर के आर्मस्ट्रॉग जिम के कोच अख्तर हुसैन व आशीष सूर्यवंशी के नेतृत्व में जालोर के अमित दवे पुत्र विजय कुमार दवे ने प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने अपनी कैटेगरी में मिस्टर राजस्थान का खिताब अपने नाम कर जालोर का नाम रोशन किया।
कोशिश हुई सफल
अमित दवे पिछले तीन महीने से इस प्रतियोगिता के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे। एक पांव से दिव्यांग होने के बावजूद परिस्थितियों से समझौता नहीं करते हुए कठिन परिश्रम से इस खिताब को अपने नाम किया। अमित दवे ने राजस्थान पत्रिका से बातचीत में बताया कि उन्होंने खिताब जीतने का श्रेय अपने परिवार, कोच अख्तर हुसैन व आशीष सूर्यवंशी को दिया।अमित दवे ने बताया कि अब वे मिस्टर इंडिया बनने की तैयारी कर रहे है।
पेशे से शिक्षक
जालोर के इन्द्रा नगर निवासी अमित दवे पेशे से शिक्षक है। वर्तमान में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जागनाथ रोड बागरा में कार्यरत है। अमित दवे २०१२ की तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में चयनित हुए है। उन्होंने हाल ही में अस्टिेंट प्रोफेसर की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा पास की है।
कैसे बने बॉडी बिल्डर
अमित दवे का बॉडी बिल्डर बनने का सपना बचपन से ही था। बचपन में बॉडी बिल्डर बनने का जुनून ऐसा सवार हो गया कि राजस्थान में प्रथम स्थान प्राप्त कर मिस्टर राजस्थान बना। एक पांव से दिव्यांग होने की वजह से कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ा। लेकिन हौसले को बुलन्द रखते हुए कामयाबी को हासिल किया। अमित दवे पूर्ण शाकाहारी है। उन्होंने बताया कि शाकाहारी होते हुए बॉडी बिल्डर बनना कठिन कार्य है।
कोच भी रह चुके है मिस्टर राजस्थान
अमित दवे के कोच अख्तर हुसैन मिस्टर राजस्थान २०१५ हि-मैन ऑफ जोधपुर , मिस्टर जोधपुर, हि-मैन ऑफ राजस्थान रह चुके है। उनके नेतृत्व में कई युवाओं ने राज्य व जिला स्तर पर जालोर का नाम रोशन किया है।अख्तर हुसैन वर्तमान में मिस्टर इंडिया की प्रतिस्पर्धा की तैयारी कर रहे है।

Home / Jalore / जालोर के एक पांव से दिव्यांग ने ऐसा कमाल किया कि लोग देखते रह गए…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो