scriptप्लांट के भीतर दो संघ के बीच हो गई थी हाथापाई, इसलिए प्लांट को किया गया था लॉक आउट, अब लिया गया ये निर्णय | Employee Corner : There was a scuffle between two union within the pla | Patrika News
जांजगीर चंपा

प्लांट के भीतर दो संघ के बीच हो गई थी हाथापाई, इसलिए प्लांट को किया गया था लॉक आउट, अब लिया गया ये निर्णय

Employee Corner: भू विस्थापित मजदूर संघ का वेतन बढ़ जाने से ठेकाकर्मी निराश हो गए। वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर दोनों संघों के बीच हाथापाई हो गई। फिर…

जांजगीर चंपाSep 19, 2019 / 01:22 pm

Vasudev Yadav

प्लांट के भीतर दो संघ के बीच हो गई थी हाथापाई, इसलिए प्लांट को किया गया था लॉक आउट, अब लिया गया ये निर्णय

प्लांट के भीतर दो संघ के बीच हो गई थी हाथापाई, इसलिए प्लांट को किया गया था लॉक आउट, अब लिया गया ये निर्णय

जांजगीर-चांपा. जिला प्रशासन, मजदूर संघ व प्लांट प्रबंधन के बीच समझौता वार्ता में पुन: प्लांट पांच दिन के भीतर चालू करने की सहमति बनी। प्लांट प्रबंधन का कहना है कि दो मजदूर संघ के बीच लड़ाई होने के कारण प्लांट में सुरक्षा का अभाव था इसलिए प्लांट को लॉक आउट कर दिया गया था। मजदूर संघ का कहना है कि फिर प्लांट परिसर में मारपीट नहीं करेंगे।
केएसके पावर प्लांट के भू विस्थापित मजदूर संघ लंबे समय से वेतन बढ़ाने की मांग कर रहे थे। प्लांट प्रबंधन द्वारा 11 सितंबर को भू विस्थापित संघ का वेतन बढ़ा दिया गया। इसके बाद ठेकाकर्मी संघ आक्रोशित हो गए और हमारा भी वेतन बढ़ाया जाए कहकर हल्ला करने लगे। इसी बीच दोनों संघ के बीच मारपीट शुरू हो गई। मारपीट थाना तक पहुंच गया। इससे मुलमुला थाना में बलवा का अपराध दर्ज भी किया गया था। इसके बाद प्लांट शुरू नहीं हो सका।
यह भी पढ़ें
नशे में जिला अस्पताल में कर रहे थे गाली-गलौच, मना करने पर कर दी डाक्टर की पिटाई…

इसके बाद प्लांट प्रबंधन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए केएसके पावर प्लांट में लॉक आउट का बोर्ड लगा दिया गया। जिससे सभी 35 सौ मजदूर के सामने रोजी रोटी की समस्या खड़ी हो गई। इसके बाद जिला प्रशासन व केएसके महानदी पावर कंपनी के अधिकारियो व श्रमिक संगठन के पदाधिकारियों की सयुंक्त बैठक जिला श्रम पदाधिकारी कार्यालय में हुई।
बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी लीना कोसम व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह के समक्ष दोनों पक्षों ने अपनी-अपनी बात रखी। प्रबंधक व श्रमिक संगठन के पदाधिकारियो ने पावर प्लांट चालू रखने एवं शांति व्यवस्था बनाने के लिए सहमति दी। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी लीना कोसम ने कहा कि पावर कंपनी और श्रमिकों को आपसी समन्वय से कार्य करना होगा। कानून का उल्लंघन करने पर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी प्रकार की भ्रम की स्थिति निर्मित न करें।
यह भी पढ़ें
केएसके महानदी पावर कंपनी प्रबंधन ने प्लांट को किया लॉक आउट

आपसी संवाद की स्थिति बनी रहे। श्रम कानून का पालन करवाने में जिला प्रशासन श्रमिकों और कंपनी प्रबंधकों का सहयोग करेगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह ने प्रबंधकों से कहा कि कंपनी परिसर की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करें। अनाधिकृत व्यक्तियों का परिसर मे प्रवेश प्रतिबंधित करें। सीसी कैमरा चालू हालत में रखेे। शांति व्यवस्था भंग होने की स्थिति में पुलिस को तत्काल सूचना दें।

मधुलिका सिंह ने मजदूर संघ के पदाधिकारियो से कहा कि सोशल मीडिया के उपयोग में साइबर एक्ट का पालन करें। किसी भी प्रकार की भ्रम की स्थिति निर्मित ना करें। कंपनी प्रबंधन के अधिकारियो व श्रमिक संगठन के पदाधिकारियो ने आपसी समन्वय से काम करने पर सहमति व्यक्त की। श्रमपदाधिकारी केके सिंह ने श्रमकानून के प्रावधानों की संक्षिप्त जानकारी दी। बाद में प्लांट प्रबंधन द्वारा 3 से 5 दिन के अंदर प्लांट चालू की बात कही। बैठक में केएसके महानदी पावर कंपनी के प्रेसिडेंट जीपी रावए वरिष्ठ महाप्रबंधक वेणु गोपाल, डिप्टी जनरल मैनेजर अजय अग्रवाल, मैनेजर राजू कुमार, श्रमिक संगठन के पदाधिकारियों में सुमित प्रताप सिंह, बलराम गिरी गोस्वामी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
Click &
यह भी पढ़ें

Chhattisgarh News

Home / Janjgir Champa / प्लांट के भीतर दो संघ के बीच हो गई थी हाथापाई, इसलिए प्लांट को किया गया था लॉक आउट, अब लिया गया ये निर्णय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो