scriptप्राथमिकता राशनकार्ड में पांच सदस्य तो इस माह मिलेगा 75 किलो चावल | Five members in priority ration card will get 75 kg rice this month | Patrika News
जांजगीर चंपा

प्राथमिकता राशनकार्ड में पांच सदस्य तो इस माह मिलेगा 75 किलो चावल

प्राथमिकता और अंत्योदय राशनकार्डधारकों को इस बार हर माह मिलने वाले सामान्य आवंटन के साथ ही अक्टूबर और नवंबर दोनों माह का मुफ्त अतिरिक्त चावल प्रति सदस्य ५ किलो के हिसाब से एक साथ दिया जा रहा है। इससे इस माह हितग्राहियों को मिलने वाले चावल की मात्रा अधिक हो गई है।

जांजगीर चंपाNov 12, 2022 / 08:31 pm

Anand Namdeo

प्राथमिकता राशनकार्ड में पांच सदस्य तो इस माह मिलेगा 75 किलो चावल

प्राथमिकता राशनकार्ड में पांच सदस्य तो इस माह मिलेगा 75 किलो चावल

जांजगीर-चांपा. अधिकांश हितग्राहियों को मालूम नहीं हो पा रहा है कि उन्हें कुल कितना चावल मिलेगा। क्योंकि पीडीएस दुकानों में किसी तरह कोई सूची चस्पा की गई है जिससे उन्हें पता चले कि नवंबर माह का कितना चावल मिल रहा है और अक्टूबर माह का कितना अतिरिक्त चावल। ऐसे में इसका फायदा पीडीएस दुकान संचालकों के द्वारा उठाया जा रहा है और गरीबों के हक पर डाका जा रहा है।
हितग्राहियों के द्वारा जानकारी मांगने पर कई जगहों पर इसी वजह से विवाद की स्थिति भी बन रही है। सभी दुकानों में सूची चस्पा करने कहा गया है ताकि हितग्राहियों को जानकारी हो मगर कुछ जगहों पर पालन नहीं हो रहा है। इस संबंध में जिला खाद्य अधिकारी कौशल साहू का कहना है कि इस माह अक्टूबर और नवंबर माह का अतिरिक्त चावल एक साथ जोड़कर दिया जा रहा है। दुकानों में लिस्ट लगाने कहा गया है। इस तरह से कहीं से शिकायत तो नहीं मिली है। अगर गड़बड़ी मिलेगी तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी। फूड इंस्पेक्टरों को निरीक्षण करने कहा गया है।
अक्टूबर में नहीं हो पाया था वितरण
अक्टूबर माह में भंडारण में देरी होने की वजह से सामान्य आवंटन के अलावा केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाला अतिरिक्त चावल हितग्राहियों को नहीं बंट पाया था। ऐसे में अक्टूबर माह का अतिरिक्त चावल इस माह के अतिरिक्त चावल के साथ ही जोड़कर दिया जा रहा है। अक्टूूबर माह में हितग्राहियों को चावल का पैसा भी देना पड़ा था। इस माह अत्योदय व प्राथमिकता कार्डधारकों को चावल नि:शुल्क रुप से मिल रहा है। नवंबर के अलावा दिसंबर में भी मुफ्त चावल दिया जाएगा।
जानिए इस माह आपको कितना मिलेगा राशन
राशनकार्ड अत्योंदय प्राथमिकता
कुल सदस्य कुल चावल कुल चावल
१ सदस्य ४५ किलो १५ किलो
२ सदस्य ५५ किलो ३० किलो
३ सदस्य ६५ किलो ५० किलो
४ सदस्य ७५ किलो ६० किलो
५ सदस्य ८५ किलो ७५ किलो
६ सदस्य ९५ किलो ९० किलो
७ सदस्य १०५ किलो १०५ किलो
८ सदस्य ११५ किलो १२० किलो
९ सदस्य १२५ किलो १३५ किलो
१० सदस्य १३५ किलो १५० किलो

Hindi News/ Janjgir Champa / प्राथमिकता राशनकार्ड में पांच सदस्य तो इस माह मिलेगा 75 किलो चावल

ट्रेंडिंग वीडियो