scriptखाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने जूस सेंटर में मारा छापा, आईसक्रीम व ब्रेड का लिया सेंपल, व्यापारियों में हड़कंप | Food Department's Action | Patrika News

खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने जूस सेंटर में मारा छापा, आईसक्रीम व ब्रेड का लिया सेंपल, व्यापारियों में हड़कंप

locationजांजगीर चंपाPublished: Apr 30, 2019 07:53:48 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

– आइसक्रीम का स्वाद खराब होने की मिल रही थी शिकायत

खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने जूस सेंटर में मारा छापा, आईसक्रीम व ब्रेड का लिया सेंपल, व्यापारियों में हड़कंप

खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने जूस सेंटर में मारा छापा, व्यापारियों में हड़कंप

जांजगीर-चांपा. खाद्य विभाग की टीम ने गर्मी में कमर कस लिया है। अब ऐसे दुकान में हर सप्ताह जांच के लिए पहुंचेगी। जिससे व्यापारियों में हड़कंप है। मंगलवार को टीम ने आइसक्रीम पार्लर में आईसक्रीम व ब्रेड का सेंपल लिया है।
गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है। दरअसल खाद्य एवं सुरक्षा विभाग को मिली शिकायत के अनुसार शहर में ब्रांडेड कंपनियों की एक्सपायर्ड डेट की आईसक्रीम बिक रही है। कंपनियां के पिछले साल के स्टाक को क्लीयर करने के लिए होलसेलर पुरानी आईसक्रीम के स्टॉक को दुकानदारों को ऑफर देकर माल दे देते है। आईसक्रीम पर कंपनी द्वारा पैकिंग डेट लिखी होती है जो एक साल तक मान्य होती है। दुकानदार आइसक्रीम पर लिखी डेट को बर्फ जमाकर छुपा देते है। ग्राहक भी आइसक्रीम की एक्सपायरी डेट पर ध्यान नहीं देते है।
यह भी पढ़ें
जिले की सड़कों में 48 घंटे के भीतर सड़क दुर्घटना में पांच की मौत

दुकानदार कहते है कि आइसक्रीम को बर्फ में रखने से वो खराब नहीं होती है। जबकि बर्फ का प्रयोग सिर्फ आइसक्रीम के शेप को बरकरार रखने में किया जाता है। आइसक्रीम का स्वाद खराब होने की शिकायत खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम को मिल रही थी। जिससे मंगलवार को खाद्य विभाग की टीम ने दुर्गा जूस सेंटर पहुंचकर आईसक्रीम व ब्रेड का सेंपल लिया है। सेंपल को अब रायपुर भेजा जाएगा। माह भर बाद रिपोर्ट आएगी। अमानक पाए जाने पर संबंधित दुकान पर कार्रवाई होगी।

आइसक्रीम का स्वाद आने लगता है खट्टा
दुकानदार बताते है कि आइसक्रीम को बर्फ में रखने से वो खराब नहीं होती है। जबकि बर्फ का प्रयोग सिर्फ आइसक्रीम के शेप को बरकरार रखने में किया जाता है। आइसक्रीम का स्वाद व रंग में जो आर्टिफिशियल फ्लेवर प्रयोग किए जाते है वह निश्चित अवधि के बाद खराब हो जाते है।

हो सकता है डायरिया
डाक्टरों के मुताबिक आइसक्रीम को आर्टिफिशियल फ्लेवर व कलर से तैयार किया जाता है। ऐसे में एक निश्चित अवधि के बाद आइसक्रीम इंफेक्शन की आशंका को बढ़ा देती है। एक्सपायर आइसक्रीम खाने से फूड पाइजनिंग, लूज मोशन, आंतो में इंफेक्शन, डायरिया यहां तक की पीलिया भी हो सकता है।

-गर्मी में आइसक्रीम में स्वाद खराब होने व एक्सपायरी होने की लगातार शिकायतें मिल रही थी, जिसके कारण शहर में जांच के लिए अभियान शुरू किया गया है। मंगलवार को आईसक्रीम व ब्रेड का सेंपल लिया गया। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी- डीके देवांगन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो